कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुए 50 प्रतिशत क्षमता के साथ…

20 सितम्बर से खुलेंगे कक्षा एक से पांचवी तक के स्कूल

भोपाल। अब 20 सितम्बर से जिले में शासकीय और अशासकीय शालाओं में प्राथमिक कक्षाएं यानि पहली से पाचवीं तक की कक्षाएं कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुए 50 प्रतिशत क्षमता के साथ प्रारंभ होंगी।उल्लेखनीय है कि समस्त शासकीय एवं अशासकीय शालाओं को पुनः प्रारंभ करने के संबंध में मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में 09 सितम्बर को हुई बैठक में 20 सितम्बर 2021 से कक्षाओं के पुनः प्रारंभ करने के संबंध में निर्णय लिया गया था। उप सचिव, स्कूल शिक्षा विभाग प्रमोद सिह ने बताया कि स्कूलों में कक्षा 01 से 5वीं प्राथमिक स्तर की कक्षाएं कोविड-19 के प्रोटोकाल का पालन करते हुए 50 प्रतिशत क्षमता के साथ प्रारंभ की जाएगी। 

कक्षा 8वीं, 10वीं एवं 12वीं के शत-प्रतिशत विद्यार्थियों के लिए छात्रावास संचालित किये जाएगे। कक्षा 11वीं के विद्यार्थियों को भी छात्रावास की सुविधा इस शर्त के आधार पर उपलब्ध कराई जाएगी कि छात्रावास में उसकी कुल क्षमता के 50 प्रतिशत क्षमता से ज्यादा विद्यार्थी उपस्थित नहीं होना चाहिए। संचालित समस्त आवासीय विद्यालय कक्षा 08 वीं, 10वीं एवं 12वीं के लिए शत-प्रतिशत विद्यार्थियों के लिए संचालित किए जाएगे। कक्षा 11वीं के विद्यार्थियों के लिए भी स्कूल एवं छात्रावास खोले जाएगे किन्तु इस शर्त के आधार पर कि छात्रावास में उसकी कुल क्षमता के 50 प्रतिशत क्षमता से ज्यादा विद्यार्थी उपस्थित नहीं होना चाहिए। 

जिला अंतर्गत संचालित स्कूलों, छात्रावासों, आवासीय विद्यालयों को खोले जाने के प्रस्ताव पर जिला आपदा प्रबंधन समिति से सहमति ली जाएगी। अभिभावकों की सहमति से ही विद्यार्थी विद्यालय, छात्रावास में उपस्थित हो सकेंगे। स्कूलों में भारत सरकार, राज्य स्तर से समय-समय पर जारी ( Standard Operating Procedure ) एस.ओ.पी. एवं कोविड प्रोटोकाल का पालन किया जाना अनिवार्य होगा। 27 सितम्बर 2021 की टीकाकरण, ऑनलाइन कक्षाओं, डिजिटल माध्यम से पढाई इत्यादि शर्ते यथावत लागू होगी।