बिल पारित होने के समय...

राज्यसभा में सांसदों की गैर मौजूदगी पर नाराज़ हुए पीएम, मांगी लिस्ट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद में बीजेपी सांसदों के कामकाज पर पैनी नज़र रखते हैं और समय समय पर सदन में उपस्थित रहने के लिए ताक़ीद भी करते रहते हैं. ऐसे में कल संसद में एक बिल के पारित होते समय पार्टी सांसदों की अनुपस्थिति पर उन्होंने अपनी नाराज़गी जताई है. आज बीजेपी संसदीय दल की बैठक में ऐसा ही एक मामला सामने आया जब सोमवार को राज्यसभा में पारित हुए एक बिल पर वोटिंग के दौरान कुछ बीजेपी सांसद नदारद रहे. इस घटना को गम्भीरता से लेते हुए प्रधानमंत्री ने संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी से उन अनुपस्थित सांसदों की संख्या के बारे में पूछा तो जोशी ने ऐसे सांसदों की संख्या 14 बताई. 

इसपर पीएम ने प्रल्हाद जोशी से इन सभी सांसदों की सूची मांग ली. नाराज़गी भरे स्वर में पीएम ने ये भी कहा कि सांसदों की ग़ैर मौजूदगी बहुत गम्भीर मामला है. सोमवार को राज्यसभा में Tribunals ( amendment ) Bill को विपक्ष की ओर से राज्यसभा की सेलेक्ट कमिटी के पास भेजने की मांग की गई. इस मांग पर विपक्ष ने मत विभाजन करके फ़ैसला करने की मांग की. वैसे तो संख्या बल पर्याप्त होने के चलते विपक्ष की मांग को मत विभाजन के ज़रिए ख़ारिज़ कर दिया गया लेकिन सरकार के माथे पर कुछ देर के लिए चिंता की लकीरें ज़रूर खींच गईं. इसपर वोटिंग के दौरान बीजेपी के 14 सांसद सदन में मौजूद नहीं थे. हालांकि थोड़ी देर बाद ये बिल ध्वनि मत से पारित हो गया. संसदीय दल की बैठक में आज प्रधानमंत्री आज पूरी तरह ओलंपिक और बाक़ी खेलों में डूबे नज़र आए. बैठक की शुरुआत में प्रधानमंत्री ने सभी सांसदों के साथ खड़े होकर ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों का तालियां बजाकर अभिवादन किया. 

अपने भाषण में पीएम ने देश में खेल प्रतिभाओं को बढ़ावा देने और लोगों में खेलों के प्रति रुचि जगाने के लिए सांसदों को काम करने को कहा. पीएम ने सांसदों से अपने अपने लोकसभा क्षेत्र में खेल प्रतिभाओं को तलाशने और उन्हें बढ़ावा देने पर बल देते हुए कहा कि इस कोशिश से बच्चों में कुपोषण की समस्या भी कम होगी. पीएम ने इस पहल को ' सुदृढ बालक अभियान ' का नाम दिया है. बैठक के दौरान केंद्रीय खेल और युवा मामलों के मंत्री अनुराग ठाकुर और पूर्व केंद्रीय खेल मंत्री किरिन रिजिजू ने ओलंपिक खेलों में भारत की तैयारी, प्रदर्शन और आगे की तैयारियों के बारे में एक प्रेजेंटेशन भी दिया.