सिंधिया ने की रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात

ग्वालियर-चम्बल संभाग में रेल के विस्तार पर चर्चा…

सिंधिया ने की रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात

गुना। बुधवार को ग्वालियर-गुना-मक्सी रेलवे ट्रैक के दोहरीकरण के लिए रेल मंत्री को पात्र लिखने के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने गुरुवार को उनसे मुलाकात की। इस मुलाकात में उन्होंने कई काम स्वीकृत कराने के साथ-साथ कई कार्यों को शुरू कराने का आश्वासन भी ले लिए। गुना-फतेहगढ़ रोड के लिए महत्वपूर्ण और आवश्यक माने जाने वाले महूगढ़ा रेलवे क्रासिंग पर अंडरब्रिज के निर्माण कार्य की स्वीकृति भी उन्होंने ले ली। सितम्बर/अक्टूबर माह तक इस अंडरब्रिज का काम शुरू हो जायेगा। केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने गुरूवार को रेलमंत्री अश्वनी वैष्णव से मुलाकात की। इस दौरान ग्वालियर-चंबल अंचल की रेल से संबंधित लंबित कई मुद्दों पर विस्तृत चर्चा की और उनके त्वरित समाधान का अनुरोध किया। 

रेल मंत्री वैष्णव ने सिंधिया को आश्वस्त किया है कि उनके द्वारा रखी गई सभी मांगों का प्राथमिकता से समाधान किया जाएगा। साथ ही कई कार्यों को उन्होंने जल्द से जल्द शुरू करवाने का आश्वाशन भी दिया। कुछ कामों को लेकर उन्होंने मंत्रालय के अधिकारीयों को निर्देश भी दिए। मंत्री सिंधिया ने कहा कि कुछ योजनाओं के पूर्ण होने से ग्वालियर-चंबल अंचल में विकास एवं प्रगति को गति मिल सकेगी। रेल आर्थिक विकास के पहिए को संचालित करने के लिए एक महत्वपूर्ण धुरी है। एक तरफ हम जहां हवाई सेवाओं के विस्तार के लिए प्रयासरत हैं वहीं दूसरी तरफ सड़क एवं रेल से संबंधित सेवाओं के विस्तार एवं विकास के लिए हम प्रतिबद्ध हैं।

इन कार्यों को लेकर हुई चर्चा -

  • गुना- विजयपुर रेलखंड पर गुना- बमौरी मार्ग पर महूगढ़ा रेलवे स्टेशन के पास रेलवे ओवर ब्रिज की स्वीकृति अत्यंत आवश्यक है। उक्त मार्ग पर अधिकांश समय जाम की स्थिति रहती है, क्योंकि उक्त रेलखंड पर गुना- बीना एवं गुना- मक्सी दोनों रेलखंड की ट्रेनें गुजरती हैं। इस मांग पर रेल मंत्री ने सितम्बर/अक्टूबर माह तक रेल्वे अंडरब्रिज का कार्य शुरू कराने के निर्देश दिए हैं।
  • गुना जिले के म्याना रेलवे स्टेशन पर ग्वालियर- इंदौर इंटरसिटी ट्रेन 1125-11126 का ठहराव किया जाए। रेलमंत्री ने इसके स्टॉपेज को मंज़ूरी प्रदान की।
  • अशोकनगर जिले के पिपरई रेलवे स्टेशन पर साबरमती एक्सप्रेस एवं जोधपुर भोपाल एक्सप्रेस का स्टॉपेज किये जाने की मांग की। रेलमंत्री ने साबरमती ट्रेन के ठहराव को मंज़ूरी प्रदान की है।
  • ग्वालियर-गुना-मक्सी रेलखंड जिसकी लंबाई 400 किमी है, जिसके ट्रेक के दोहरीकरण के सर्वे का प्रस्ताव 2012-13 में स्वीकृत हुआ एवं जिसकी रिपोर्ट 2017 में रेल विभाग को मिल चुकी है। दोहरीकरण की स्वीकृति के लिए लंबित है, इस प्रस्ताव को मंजूरी दिए जाने की मांग सिंधिया ने की। इस पर रेल मंत्री ने कहा की इस प्रस्ताव का परीक्षण कराने व अभी पहले वर्तमान सिंगल ट्रैक पर सिगनल देने का कार्य करना प्रस्तावित किया है। इससे अभी चल रही ट्रेनों की 30-40 प्रतिशत तक बढ़ जाएगी।
  • 250 करोड़ की लागत से इंडियन रेलवे स्टेशन डब्लपमेंट कारपोरेशन द्वारा ग्वालियर रेलवे स्टेशन के विकास व विस्तार के लिए 23 जून 2021 को प्रस्ताव प्रस्तुत किया जा चुका है, इसकी स्वीकृति प्रदान की जाकर कार्य प्रारंभ किया जाए। रेल मंत्री ने अक्टूबर माह तक टेंडर आमंत्रित कराने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए हैं ।
  • दिल्ली एवं ग्वालियर के मध्य वंदे भारत ट्रेन का संचालन किये जाने की मांग। रेलमंत्री ने सहमति प्रदान कर दी है। यह ट्रेन अन्य वन्दे भारत ट्रेनों के साथ दिसंबर 2022 तक शुरू हो जायेगी।
  • ग्वालियर-चंबल अंचल के विकास के लिए अति महत्वपूर्ण ग्वालियर- श्योपुर रेलखंड जिसका गेज परिवर्तन किया जा रहा है। इसके लिए प्रर्याप्त बजट की स्वीकृति प्रदान की जाए, ताकि कार्य तेजी से संचालित होकर शीघ्र पूर्ण हो सके। रेल मंत्री ने बजट में बढ़ोतरी के साथ-साथ इसको शीघ्र कराने के निर्देश अधिकारियों को दिए।
  • इसके अलावा ग्वालियर रेलवे स्टेशन पर हजरत निजामुददीन-तिरुपति एक्सप्रेस के स्टॉपेज की मंजूरी दी गयी है। इससे ग्वालियर के लोगों को तिरुपति बालाजी जाने के लिए सीधी ट्रेन सुविधा मिल सकेगी। साथ ही इंदौर- देहरादून, झांसी- बांद्रा एक्सप्रेस एवं इंदौर- चंडीगढ़ का स्टॉपेज बदरवास स्टेशन पर किये जाने की भी मंजूरी दी गयी है।
  • पूर्व में स्वीकृत बदरवास स्टेशन के विकास कार्यों को पुनः प्रारंभ किया जाए। प्लैट्फ़ॉर्म की लम्बाई व ऊँचाई बढ़ाने का निर्माण कार्य शीघ्र कराने के निर्देश माननीय रेलमंत्री ने दिए।

Comments