गुरु ग्रंथ साहिब लेकर आए तीनों ग्रंथी भी शामिल…

अफगानिस्तान से लौटे 78 लोगों में से 16 कोविड पॉज़िटिव

नई दिल्ली। अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद वहां से लौटे 78 लोगों में से 16 कोविड पॉज़िटिव पाए गए हैं. गुरु ग्रंथ साहिब लेकर आए तीनों ग्रंथी भी इसमें शामिल हैं. केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी भी इनसे आकर मिले थे. अब सभी 78 लोगों को क्वारंटाइन कर दिया गया है. इसी के साथ काबुल एयरपोर्ट से निकलकर लोग जितने भी देशों में पहुंचे हैं , वहां भी कोरोना केसों के बढ़ने का खतरा पैदा हो गया है.  बता दें कि भारत मंगलवार को दुशांबे से 78 लोगों को वापस लाया जिनमें 25 भारतीय नागरिक तथा कई अफगान सिख और हिंदू शामिल हैं. 

एक दिन पहले उन्हें भारतीय वायु सेना के सैन्य परिवहन विमान से काबुल से दुशांबे पहुंचाया गया था. एयर इंडिया की फ्लाइट के जरिये दुशांबे से दिल्ली लाए गए लोगों के साथ गुरु ग्रंथ साहिब की तीन प्रतियां भी हैं. दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और वी मुरलीधरन ने उनका स्वागत किया  था. मंगलवार को आए लोगों के बाद, अब तक अफगानिस्तान से निकालकर लाये गए लोगों की संख्या 800 से अधिक हो चुकी है. 

काबुल पर तालिबान के कब्जे के एक दिन बाद 16 अगस्त से लोगों को निकालने की प्रक्रिया शुरू की गई थी. पुरी ने ट्वीट किया था कि कुछ देर पहले श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी के तीन पवित्र स्वरूप काबुल से दिल्ली लाए गए. इनका स्वागत कर धन्य हुआ. मुरलीधरन ने ट्वीट किया था कि मंत्री हरदीप सिंह पुरी जी के साथ श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी का स्वागत किया जो अफगानिस्तान से लोगों के साथ लाए गए हैं. अब इन लोगों के कोरोना पोजिटिव आने के बाद जो भी लोग उनसे मिले वे भी इस वायरस की चपेट में आ सकते हैं.