Parliament के दोनों सदनों में कार्यवाही दो बार स्थगित

विपक्षी सांसदों के हंगामे के कारण…

संसद के दोनों सदनों में कार्यवाही दो बार स्थगित

नई दिल्ली। कृषि कानून और जासूसी कांड को लेकर संसद के दोनों सदनों में तीसरे दिन भी हंगामा हो रहा है. इसकी वजह से संसद की कार्यवाही चल नहीं पा रही. संसद शुरू होने के कुछ ही देर के बाद लोकसभा और राज्यसभा की कार्यवाही 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई. इसके बाद दोनों सदनों की कार्यवाही एक बार फिर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई. 

उधर आज कई महत्वपूर्ण विधेयक लोकसभा में पेश होने हैं. लोकसभा में शुक्रवार को विचार और पारित किए जाने वाले विधेयकों में फेक्टर विनियमन (संशोधन) विधेयक 2020, राष्ट्रीय खाद्य प्रौद्योगिकी उद्यमिता और प्रबंध संस्थान विधेयक 2021 है. इसी तरह से लोकसभा में आज अंतदेर्शीय जलयान विधेयक 2021 और अनिवार्य रक्षा सेवा विधेयक 2021 को फिर से पेश किया जाना है.

सदन में हंगामा थमते न देख उपसभापति हरिवंश ने सदन की कार्यवाही दो बजे तक स्थगित कर दी. इससे पहले, हंगामे की वजह से आज भी उच्च सदन में शून्यकाल नहीं हो पाया. सदन की बैठक शुरू होने पर सभापति एम वेंकैया नायडू ने आवश्यक दस्तावेज सदन के पटल पर रखवाए. इसी दौरान कांग्रेस सदस्य दिग्विजय सिंह ने मीडिया समूह दैनिक भास्कर के विभिन्न परिसरों पर आयकर विभाग के छापों का मुद्दा उठाने का प्रयास किया. वहीं तृणमूल कांग्रेस सदस्यों ने कथित जासूसी से जुड़ा मुद्दा उठाने का प्रयास किया. लेकिन सभापति ने उन्हें इसकी अनुमति नहीं दी और कहा कि किसी भी मुद्दे को उठाने के लिए आसन की अनुमति की जरूरत होती है.

नायडू ने सदस्यों से अपने स्थानों पर लौट जाने और सदन की कार्यवाही चलने देने की अपील की. हंगामे के बीच उन्होंने कहा कि ऐसा लगता है कि कुछ सदस्य नहीं चाहते कि सदन में लोगों से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की जाए. सदन में व्यवस्था बनते न देख उन्होंने बैठक शुरू होने के महज दो मिनट के भीतर ही कार्यवाही दोपहर बारह बजे तक के लिए स्थगित कर दी.

Comments