25000 रूपये व एक्सयूवी कार लूटकर भागे थे बदमाश…

लूट को अंजाम देकर फरार हुए बदमाशों को पुलिस ने शाॅर्ट एनकांउटर में किया गिरफ्तार

ग्वालियर। दिनांक 17.05.2021 को रात्रि 8 बजे पुलिस को सूचना प्राप्त हुई कि थाना डबरा क्षेत्रान्तर्गत अर्रू तिराहा हाईवे के पास अज्ञात 5 बदमाशों द्वारा एक्सयूवी कार सवार दंपत्ति से उनकी सफेद रंग की कार तथा 20 हजार रूपये नगदी लूट कर फरार हो गये हैं। लूट के दौरान एक बदमाश ने फरियादी के हाथ में गोली भी मार दी है जो उसके बाये हाथ की हथेली में लगी। उक्त लूट की घटना की सूचना मिलने पर पुलिस अधीक्षक ग्वालियर अमित सांघी,भापुसे द्वारा अति. पुलिस अधीक्षक दक्षिण हितिका वासल, अति. पुलिस अधीक्षक पश्चिम सत्येन्द्र सिंह तोमर, अति. पुलिस अधीक्षक शहर पूर्व सुमन गुर्जर, अति. पुलिस अधीक्षक देहात जयराज कुबेर को अपने-अपने क्षेत्र में सघन चैकिंग लगाकर लूट की घटना कारित करने वाले बदमाशों की घेराबंदी करने के लिये निर्देशित किया गया। डीएसपी अपराध रत्नेश तोमर के मार्गदर्शन में पूर्व से ही दिनांक 30.03.2021 को थाना थाटीपुर में हुए हत्या के आरोपियों की तलाश में लगी हुई थी उसे भी उक्त लूट के बदमाशों की धरपकड़ हेतु लगाया गया। पुलिस अधीक्षक ग्वालियर अमित सांघी को जरिये मुखबिर सूचना प्राप्त हुई कि डबरा हाईवे पर लूटी गई सफेद एक्सयूवी कार को मालनपुर की तरफ जाते देखा गया है। उक्त सूचना पर से पुलिस अधीक्षक ग्वालियर द्वारा रवि भदौरिया सीएसपी महाराजपुरा को क्राईम ब्रांच व थाना पुलिस की टीमों का नेतृत्व कर लुटेरों की धरपकड़ करने हेतु निर्देशित किया गया। 

पुलिस अधीक्षक ग्वालियर के निर्देशानुसार कार्य करते हुए सीएसपी महाराजपुरा स्वयं मालनपुर स्थित एनएच 92 ढाबा पर मय पुलिस बल के पहुंचे। सीएसपी महाराजपुरा द्वारा थाना प्रभारी मालनपुर, थाना प्रभारी गौहद चैराहा तथा थाना प्रभारी मेहगांव एवं पुलिस कंट्रोल रुम भिण्ड को जरिये दूरभाष व वायरलैस से अज्ञात हथियारबंद लुटेरों की घेराबंदी करने हेतु बताया गया। इसी दौरान उन्हे ग्राम खनेता तथा छीमका के आसपास लूटी हुई एक्सयूवी-500 वाहन क्रमांक एमपी07-सीएफ-4411 सफेद रंग की भिण्ड की तरफ जाती हुई दिखी। जिस पर सीएसपी महाराजपुरा द्वारा ग्वालियर तथा भिण्ड पुलिस की समस्त टीमों को लुटेरों के भिण्ड तरफ भागने की जानकारी दी तथा सतर्क रहकर घेराबंदी करने हेतु निर्देशित कर पुलिस बल के साथ पीछा करने को कहा। पुलिस टीमें जैसे ही ग्राम बहुआ बरहद तिराहा के पास पहुंची तो मेहगांव तरफ से पुलिस की घेराबंदी देखकर एक्सयूवी वाहन में सवार हथियारबंद लुटेरों ने पुलिस टीमों पर जान से मारने की नियत से फायरिंग शुरु कर दी तब आत्मरक्षार्थ पुलिस टीम के द्वारा अपनी शासकीय पिस्टल से एक्सयूवी वाहन के पिछले टायर में फायर किया गया जिससे गाडी असंतुलित हो गयी। हथियारबद लुटेरों ने एक्सयूवी वाहन से उतरकर पुलिस टीम पर जान से मारने की नियत से ताबड़तोड फायरिंग की, जिससे पुलिस पार्टियां बाल-बाल बची। 

सीएसपी महाराजपुरा द्वारा लुटेरों को चेतावनी दी गयी कि आत्मसमर्पण कर दें, परंतु वह नहीं माने और लगातार फायर करते रहे तब पुलिस टीम के द्वारा गाडी की आड़ लेते हुये लुटेरों को रोकने के लिये आत्मरक्षार्थ फायर किये जिसके बाद अचानक लुटेरों के चिल्लाने की आवाज आयी। सीएसपी महाराजपुरा एवं पुलिस पार्टियों के द्वारा धीरे-धीरे सतर्कतापूर्वक आगे बढ़कर देखा तो मौके पर एक लुटेरा अपने दोनों हाथों से एक पैर को पकडे हुये बैठा था जिसके पैरों के पास एक देशी पिस्टल पड़ी हुई थी तथा पास में ही दूसरा लुटेरा दोनों हाथों से अपने पैर को पकडकर पीठ के बल लेटा हुआ था जिसके पैर के पास एक देशी पिस्टल पड़ी हुई थी पुलिस टीम द्वारा तत्काल दोनों लुटेरों को अपने कब्जे में ले लिया गया। एक लुटेरे के पास से 32 बोर की देशी हाथ की बनी एक पिस्टल तथा उसकी मैग्जीन खोलकर देखा तो मैग्जीन के अंदर एक जिन्दा राऊन्ड 32 बोर का लगा था तथा चेम्बर खोलकर देखा तो चेम्बर में एक जिन्दा राऊन्ड 32 बोर का लगा था तथा दूसरे लुटेरे के पास से एक 32 बोर की देशी हाथ की बनी पिस्टल तथा उसकी मैग्जीन खोलकर देखा तो मैग्जीन के अंदर एक जिन्दा राऊन्ड 32 बोर का लगा था तथा चेम्बर खोलकर देखा तो चेम्बर में एक जिन्दा राऊन्ड 32 बोर का लगा था। 

एक लुटेरे के दाहिने पैर की ऐड़ी के पास एक जगह तथा दूसरे के दाहिने पैर के ऐड़ी के पास दो जगह चोट होकर खून निकल रहा था। पुलिस पार्टी के द्वारा 10 राउन्ड फायर किये गये तथा लुटेरों व्दारा करीब 17-18 राऊन्ड फायर किये गये। पुलिस द्वारा की गई पूछताछ में शाॅर्ट एनकाउन्टर में पकड़े गये लुटेरों ने अपने साथियों के साथ डबरा हाईवे पर कार सवार दंपत्ति के साथ लूट करना स्वीकार किया साथ ही उन्होने यह भी बताया कि हमने अपने साथियों के साथ मिलकर थाना थाटीपुर क्षेत्र में दिनांक 30.03.2021 को संदीप जाटव की गोली मारकर हत्या कर दी थी। शाॅर्ट एनकाउन्टर में घायल हुए दोनों लूटरों को पुलिस द्वारा उपचार हेतु जेएएच ग्वालियर ट्रामा में भर्ती कराया गया है। शाॅर्ट एनकाउन्टर में पकड़े गये दोनों लुटेरों से पुलिस टीम द्वारा उपचार उपरान्त उनके अन्य साथियों के संबंध में पूछताछ की जाएगी। जिससे अन्य लूट की घटनाओं का खुलासा होेने की संभावना है। पकड़े गये बदमाशों पर थाना थाटीपुर के अप.क. 219/21 में पुलिस अधीक्षक ग्वालियर द्वारा 10-10 हजार रूपये का ईनाम घोषित किया गया था। ज्ञात हो कि पकड़े गये उक्त आरोपियों द्वारा थाना थाटीपुर क्षेत्र में दिनांक 30.03.2021 को संदीप जाटव की गोली मारकर हत्या कर दी थी। जिस पर से 7 नामजद आरोपियों के खिलाफ थाना थाटीपुर में अप.क्र. 219/2021 धारा 302, 147 भादवि का प्रकरण पंजीबद्व कर विवेचना में लिया गया था।