ऊर्जा मंत्री ने भितरवार एवं घाटीगाँव क्राइसेस मैनेजमेंट की बैठक में दिए निर्देश…

ग्रामीण क्षेत्रों में संक्रमण की रोकथाम के लिये हो पुख्ता प्रबंध : श्री तोमर

ग्वालियर। प्रदेश के ऊर्जा मंत्री एवं कोविड के लिये जिले के प्रभारी मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कहा है कि ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिये सभी एहतियाती उपाय किए जाएँ। ग्रामीण क्षेत्र में किल कोरोना-3 अभियान के तहत घर-घर सर्वेक्षण का कार्य सर्वोच्च प्राथमिकता से करें। ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने सोमवार को विकासखण्ड भितरवार, घाटीगाँव की क्राइसेस मैनेजमेंट समिति की बैठक वर्चुअली करते हुए यह निर्देश दिए। कलेक्ट्रेट कार्यालय के एनआईसी कक्ष से ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने भितरवार एवं घाटीगाँव में क्राइसेस मैनेजमेंट के लिये गठित समिति के सदस्यों से चर्चा की और विभागीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। उनके साथ सीईओ जिला पंचायत किशोर कान्याल सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। 

ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने बैठक में निर्देश दिए हैं कि जिन गाँवों में कोविड संक्रमित लोग मिल रहे हैं उनमें विशेष ध्यान दिया जाए। ऐसे सभी गाँवों में ग्रामीणों के आने-जाने पर प्रतिबंध लगाया जाए। ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना जनता कर्फ्यू के तहत जो प्रतिबंधात्मक आदेश जारी किए गए हैं उसका सख्ती से पालन सुनिश्चित किया जाए। ग्रामीण क्षेत्र में कोविड से संक्रमित लोगों की सेम्पलिंग कर उन्हें आइसोलेशन सेंटर तक पहुँचाने की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाए। इसके लिये आवश्यकता हो तो वाहन किराए पर लिए जाएँ। 

ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने कोविड की समीक्षा के दौरान यह भी निर्देशित किया है कि जिले की हर जनपद पंचायत को एक – एक एम्बूलेंस भी उपलब्ध कराई जाए। संक्रमण की रोकथाम के साथ-साथ वैक्सीनेशन का कार्य भी पूरी गति के साथ चलाया जाए। ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड गाइडलाइन के अनुसार विवाह एवं अन्य समारोह पूर्णत: प्रतिबंधित किए जाएँ। इसके साथ ही अंत्येष्टि के समय भी शासन गाइडलाइन का पालन हो यह सुनिश्चित किया जाए। ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने बैठक में यह भी निर्देशि किया है कि ग्रामीण क्षेत्रों में पात्र हितग्राहियों को जो पाँच माह का नि:शुल्क खाद्यान्न वितरित किया जा रहा है उसका वितरण तत्परता से किया जाए। सभी पात्र हितग्राहियों को समय पर खाद्यान्न उपलब्ध हो इस पर विशेष निगरानी रखी जाए।