योग के जरिये आप अपने को स्वस्थ रख सकते हैं…

हुरावली कोविड केयर सेंटर में योग गुरू ने मरीजों को कराया योग

ग्वालियर। ज्योतिरादित्य सिंधिया की प्रेरणा से निःशुल्क चल रहे गोयल मेन्षन हुरावली कोविड केयर आईसोलेषन सेंटर में योग गुरू अखिलेष पचौरी ने पहुंचकर सुबह 8.30 बजे से 9.30 बजे तक कोविड मरीजों को  योग कराया। उन्होंने बताया कि ऐसे कौन-कौन से सरल आसन हैं जिनके द्वारा न केवल फेंफड़ों को मजबूत बनाया जा सकता है बल्कि ऑक्सीजन लेवल भी बढ़ाया जा सकता है। इस दौरान योग गुरू अखिलेष पचौरी ने योग शुरू कराने से पहले कहा  कि प्रत्येक व्यक्ति के शरीर का लचीलापन और शक्ति अलग-अलग होती है। 

इसलिए में जो करा रहा हूं। इसे ध्यान से देखें और अपने-अपने शरीर की सामथ्र्य और वर्तमान की स्थिति के हिसाब से इसे करें। अनावष्यक प्रयास न करें। क्यों कि योग को अगर सही तरीके से किया जाये तो उससे फेंफडे, हृदय, गुर्दे, रक्त का संचार सभी में लाभ होता है। साथ ही उन्होंने बताया कि कुछ आसन ऐसे होते हैं जिन्हें उच्च रक्तचाप तथा अस्थमा के मरीजों को नहीं करना चाहिए। योग समापन के मौके पर उन्होंने चर्चा के दौरान बताया कि मैं भी कोरोना से संक्रमित होकर इसके चक्रव्यूह में फंस चुका हूँ। मेरे 70 प्रतिषत फेंफड़े संक्रमित हो चुके थे। 

लेकिन मैंने योग प्राणायम के जरिये घर में आईसोलेट रहकर अपने को स्वस्थ किया। आज में पूर्ण रूप से स्वस्थ होकर कोरोना महामारी में योग के जरिये कोविड मरीजों को स्वस्थ कर रहा हूँ। इस मौके पर पूर्व विधायक मुन्नालाल गोयल ने आईसोलेषन सेंटर में स्वास्थय लाभ ले रहे मरीजों के पास पहुंचकर उनका हाल-चाल जाना एवं उनके स्वस्थ जीवन की कामना करते हुए सभी मरीजों को आयुर्वेदिक काड़ा पीने के लिए वितरित किया। इस मौके पर समाजसेवी मुकेश अग्रवाल भी उपस्थित थे।