जयारोग्य परिसर स्थित सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल का किया निरीक्षण…

कोविड मरीजों को मिलें सभी आवश्यक सुविधाएं : श्री तोमर

ग्वालियर। प्रदेश सरकार के ऊर्जा मंत्री प्रद्युमन सिंह तोमर ने आज शनिवार को जयारोग्य परिसर स्थित सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल का निरीक्षण किया तथा कोरोना संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए की गई व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की तथा संबंधित अधिकारियों एवं चिकित्सकों को निर्देश दिए की कोरोना से संक्रमित मरीजों के इलाज में किसी भी प्रकार की कोताही न बरती जाए तथा मरीजों को सभी आवश्यक सुविधाओं का लाभ मिले इसका संबंधित चिकित्सक ध्यान रखें। ऊर्जा मंत्री ने मरीजों के लिए की गई विभिन्न व्यवस्थाओं की जानकारी जया रोग अधीक्षक से ली तथा यह भी निर्देश दिए कि ग्वालियर से बाहर से आने वाले मरीजों को भी भर्ती किया जाए और उनका त्वरित इलाज किया जाए। 

इसके साथ ही जो मरीज अस्पताल में भर्ती होने के लिए आता है उसे अंदर तक ले जाने के लिए स्ट्रेचर अथवा व्हीलचेयर की व्यवस्था होनी चाहिए तथा पर्याप्त संख्या में वार्ड बॉय एवं स्टॉफ हो, जिससे किसी भी मरीज को समस्या ना हो। इसके साथ ही कोरोना मरीजों की जानकारी के संबंध में बनाई गई हेल्प डेस्क को और अधिक प्रभावी बनाते हुए मरीजों के परिजनों को मरीजों के इलाज से संबंधित पूर्ण जानकारी उपलब्ध कराई जावे। निरीक्षण के दौरान संभागीय अपर आयुक्त सपना निगम, जया रोग अस्पताल के अधीक्षक डॉक्टर आरके धाकड़, सुपर स्पेशलिटी अस्पताल के अधीक्षक डॉ गिरजा शंकर गुप्ता सहित अन्य चिकित्सक एवं संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे। 

प्रदेश सरकार के ऊर्जा मंत्री प्रद्युमन सिंह तोमर ने कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए शहर के नागरिकों से अपील की है कि कोरोना जानलेवा महामारी है तथा इससे बचाव के लिए सभी नागरिकों को स्वयं जागरूक होना होगा और इससे बचाव ही इसका सबसे बड़ा इलाज है। कोरोना संक्रमण की चेन को रोकने के लिए सभी नागरिकों को शासन द्वारा जारी की गई गाइडलाइन का पूर्णता पालन करना होगा तभी हम इस बीमारी से विजय प्राप्त कर सकेंगे। ऊर्जा मंत्री ने शहर के सभी नागरिकों से आग्रह किया है कि कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सभी नागरिकों का जागरूक होना आवश्यक है और जब नागरिक स्वयं ही इसके लिए आगे आएंगे तभी हम कोरोना संक्रमण को फैलने से रोक पाएंगे। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सरकार द्वारा अनेक गाइडलाइन बनाई गई हैं तथा कोरोना कर्फ्यू लगाया गया है। 

हम सभी को इसका पालन करना है और घर से बाहर बिल्कुल भी नहीं निकलना है तथा आपस में भी एक निर्धारित दूरी बनाए रखना है तथा मास्क लगाकर रखना है । जिससे कोरोना संक्रमण एक दूसरे में ना फैले। प्रदेश सरकार के ऊर्जा मंत्री प्रद्युमन सिंह तोमर ने मोती महल स्थित कंट्रोल कमांड सेंटर पर पहुंचकर कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह सहित अन्य सभी अधिकारियों से कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए की जा रही व्यवस्थाओं के संबंध में चर्चा की तथा आवश्यक दिशा निर्देश दिए किस शहर में किसी भी प्रकार की ऑक्सीजन, बैड , अथवा वेंटीलेटर आदि की कमी नहीं होनी चाहिए। मरीजों को सभी प्रकार की सुविधाओं का लाभ मिलना चाहिए ।  इसके साथ ही विभिन्न प्रकार की जानकारियां प्राप्त की। इस दौरान ऊर्जा मंत्री ने स्वयं अपनी कोरोना की जांच भी कराई, जोकि नेगेटिव आई। चर्चा के दौरान स्मार्ट सिटी सीईओ जयति सिंह, अपर कलेक्टर एवं अन्य सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।