उपराष्ट्रपति तथा रविशंकर प्रसाद ने जारी किया दादी जानकी का पोस्टल स्टैम्प

स्वास्थ्य समस्याओं को दूर कर रही ब्रह्माकुमारीज संस्थान : नायडू

उपराष्ट्रपति तथा रविशंकर प्रसाद ने जारी किया दादी जानकी का पोस्टल स्टैम्प

दिल्ली। ब्रह्माकुमारीज संस्थान ने समाज की कुरीतियों को दूर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है। यह संस्था केवल समाज में नहीं बल्कि प्रत्येक मन में शांति के लिए कार्य कर रही है। वर्तमान करोना कॉल में तन और मन के स्तर पर स्वास्थ्य को लेकर तमाम तरह की समस्याओं से गुजर रहे लोगों को मानसिक स्तर पर शांति देने में अपनी ब्रह्माकुमारीज संस्थान महत्वपूर्ण भूमिका निभायें। उक्त उदगार भारत के उपराष्ट्रपति वेकैय्या नायडू ने व्यक्त किये। उपराष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में दादी जानकी पर डॉक टिकट जारी करते हुए कही। 

उन्होंने कहा कि भारत की स्प्रीुअल टीचर दादी जानकी का आवाज पूरे विश्व ने सुना है। ब्रह्माकुमारीज संस्थान पूरे विश्व में मूल्यों और संस्कृति के लिए जानी जाती है। ब्रह्माकुमारीज संस्थान ने महिलाओं के समान, सम्मान और प्रतिष्ठा के लिए महत्वपूर्ण कार्य किया है और कर रही है। समाज में व्याप्त वाद और तमाम तरह की सामाजिक विकृतियों को सहज और सरल भाषा में दूर कर रही है। इससे समाज में शांति और सौहाद्र्र पैदा होती है। भारतीय मूल्य और परम्परा को पूरे विश्व में जीवंत किया है। दादी जानकी का जीवन हमेशा लोगों के लिए प्रेरणा स्रोत रहेगा। 

कार्यक्रम में सूचना एवं टेलिकम्यूनिकेशन केन्द्रिय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि पोस्टल डिर्पाटमेंट महान लोगों के सम्मान में डॉक टिकट जारी करता है। लेकिन आज वास्तव में पोस्टल डिपार्टमेंट का सम्मान बढ़ गया है। ब्रह्माकुमारीज संस्थान ने पूरे विश्व में भारत की संस्कृति को पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी है। सीबीआई के पूर्व निदेशक डी आर कार्तिकेयन ने कहा कि दादी का जीवन और ब्रह्माकुमारीज संस्थान के आदर्श के रूप में जाना जाता रहा है। इस अवसर पर ब्रह्माकुमारीज संस्थान के अतिरिक्त महासचिव बीके बृजमोहन, ओम शांति रिट्रीट सेंटर की निदेशिका बीके आशा तथा कार्यकारी सचिव बीके मृत्युंजय ने कहा कि आज का दिन नारी सशक्तिकरण के लिए भी जाना जायेगा। 

क्योकि पूरे विश्व में सामाजिक उत्थान के लिए जिस तरह से दादी ने काम किया उनकी याद में डॉक टिकट जारी करना बेहद सम्मान की बात है। कार्यक्रम में जीवन प्रबन्धन विशेषज्ञ बीके शिवानी ने कार्यक्रम का संचालन किया तथा जीवन प्रबन्धन के बारे में भी टिप्स दिये। इस अवसर पर दादी जानकी की निजी सचिव रही बीके हंसा, बीके जेमिनी समेत कई लोग उपस्थित थे।  कार्यक्रम में उपराष्ट्रपति वेकैय्या नायडू तथा केन्द्रिय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने दादी जानकी का पांच रूपये का डॉक टिकट जारी किया।

Comments