Covid Awareness…

सावधानी ही बचाव है !

संक्रामक रोग क्लिनिक के प्रमुख, मैरीलैंड विश्वविद्यालय, यूएसए का कहना है -

  1. हमें महीनों या वर्षों तक C19 के साथ रहना पड़ सकता है।  इनकार या घबराओ मत।  हमारे जीवन को बेकार मत बनाओ।  आइए इस वास्तविकता के साथ जीना सीखें।
  2. आप C19 वायरस को नष्ट नहीं कर सकते हैं जो सेल की दीवारों में घुस गया है, गर्म पानी पीने से - आप बस अक्सर बाथरूम में जा रहे होंगे।
  3. अपने हाथों को धोना और दो मीटर की भौतिक दूरी बनाए रखना आपकी सुरक्षा का सबसे अच्छा तरीका है।
  4. यदि आपके पास घर पर C19 रोगी नहीं है, तो आपके घर को कीटाणुरहित करने की आवश्यकता नहीं है।
  5. किराना बैग / प्लास्टिक, गैस स्टेशन, शॉपिंग कार्ट और एटीएम संक्रमण का कारण नहीं बनते हैं। अपने हाथ धो लो, हमेशा की तरह अपना जीवन जियो।
  6. C19 एक खाद्य संक्रमण नहीं है।  यह फ्लू जैसी संक्रामक बूंदों से जुड़ा हुआ है।  कोई भी प्रदर्शित जोखिम नहीं है कि C19 भोजन का आदेश देकर प्रेषित किया जाता है।
  7. आप बहुत अधिक एंटी-एलर्जी और वायरल संक्रमणों का उपयोग करके अपनी गंध की भावना खो सकते हैं।  ये C19 के केवल गैर-विशिष्ट लक्षण हैं।
  8. एक बार जब आप घर आते हैं, तो आपको तुरंत कपड़े बदलने और शॉवर लेने की ज़रूरत नहीं है! स्वच्छता एक गुण है लेकिन विरोधाभास नहीं!
  9. C19 वायरस हवा से नहीं उड़ता है।  यह एक श्वसन ड्रिप संक्रमण है जिसके लिए निकट संपर्क की आवश्यकता होती है।
  10. हवा साफ है, आप पार्क और सार्वजनिक स्थानों पर जा सकते हैं (बस अपनी शारीरिक सुरक्षा दूरी बनाए रखें)
  11. बस C19 के खिलाफ नियमित साबुन का उपयोग करें, एंटी-बैक्टीरियल साबुन की कोई आवश्यकता नहीं है।  ये वायरस हैं, बैक्टीरिया नहीं।
  12. आपको अपने खाने के ऑर्डर के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।  लेकिन आप माइक्रोवेव में सब कुछ गर्म कर सकते हैं, यदि आप चाहते हैं।
  13. आपके जूते में C19 घर लाने की संभावना एक दिन में दो बार बिजली गिरने से होने की तरह है।  मैंने 20 वर्षों तक वायरस के खिलाफ काम किया है - ड्रॉप संक्रमण उस तरह नहीं फैलता है!
  14. सिरका, गन्ने के रस और अदरक के सेवन से आपको वायरस से बचाया नहीं जा सकता है!  यह केवल प्रतिरक्षा के लिए है दवा नहीं।
  15. लंबे समय तक मास्क पहनना आपकी सांस लेने और ऑक्सीजन के स्तर में बाधा डालता है।  इसे केवल भीड़ में पहनें।
  16. दस्ताने पहनना भी एक बुरा विचार है;  यदि आप अपने चेहरे को छूते हैं तो वायरस दस्ताने में जमा हो सकता है और आसानी से फैल सकता है।  अपने हाथों को नियमित रूप से धोने के लिए बेहतर है।
  17. बाँझ वातावरण में रहने से इम्यून बहुत कमजोर होता है।  भले ही हम इम्यून-बूस्टिंग सप्लीमेंट्स / दवाएँ ले रहे हों, लेकिन कृपया नियमित रूप से अपना घर पार्क / बीच या कहीं और छोड़ दें।
  18. इम्यूनिटी को EXPOSURE TO PATHOGEN द्वारा बढ़ाया जाता है, न कि घर पर बैठकर और तले हुए / मसालेदार / मीठे खाद्य पदार्थों और फ़िज़ी पेय का सेवन करने से।