ग्वालियर में कोरोना का जबरदस्त कहर...

गुरुवार को मिले 1196 नए संक्रमित, एक ही दिन में 28 मौतें

ग्वालियर। गुरुवार को भी ग्वालियर में कोरोना का फिर चिंताजनक आंकड़ा रहा। शहर में रिकॉर्ड 1196 नए मामले मिले हैं, अब ग्वालियर में एक्टिव मरीज 8680, सस्पेक्टेड मरीज 1458 हो गए हैं, आज 28 कोरोना मरीजों की मौत हुई है, हालांकि प्रशासन ने 7 कोरोना मरीजों की मौत की ही पुष्टि की है। आज 3878 सेम्पल की जांच रिपोर्ट आई। आज स्थानीय अस्पताल से स्वस्थ होने के बाद 684 मरीजों को घर के लिए डिस्चार्ज किया गया है। आज भी पूरे ग्वालियर शहर में कोरोना पॉजीटिव मरीज मिले हैं।ग्वालियर में अब कोरोना मरीजों की टोटल संख्या 32,265 एवं कोरोना से मरने वालों की तादाद 457 हो गई है। 

कोरोना से संघर्ष करते हुए ग्वालियर में आज जिन 28 लोगों ने जान गंवाई है, उनमें इंद्रानगर निवासी राजेंद्र सिंह पुत्र काशीराम धाकड़ 51, विजयनगर निवासी अजय तिवारी पुत्र शिवनारायण 56, मुरार निवासी दाताराम पुत्र महाराज सिंह, बैजनाथ पुत्र ओचालाल 57, महाराज सिंह पुत्र सोबरन सिंह, बाबूलाल रैकबार 57, मांगीलाल पुत्र रतनलाल 50, सुमन शुक्ला, पप्पी, राधेश्याम शर्मा पुत्र हरिवल्लभ शर्मा, मुन्नीबाई 55 वर्ष शामिल हैं। ग्वालियर निगम के पूर्व पार्षद व भाजपा नेता देवेंद्र शर्मा के भाई रामबाबू शर्मा ने भी देर रात कोरोना से संघर्ष करते हुए जेएएच में दम तोड़ दिया। मुरैना निवासी अजीज खान 30 एवं कोलारस, शिवपुरी निवासी विजयेंद्र सिंह पुत्र पूरन सिंह 58 का भी आज ग्वालियर के अस्पताल में कोरोना से संघर्ष करते हुए उपचार के दौरान निधन हो गया। 

कोरोना कर्फ्यू के बावजूद सड़कों पर नहीं रुक रहा आवागमन, पाबंदी तोड़कर राशन के अलावा भी खुल रहीं कई दुकानें। पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने शिवराज सिंह से की ग्वालियर के विधायक प्रवीण पाठक के द्वारा की गई ऑक्सीजन टेंकर की व्यवस्था को ग्वालियर तक पहुँचाने के लिए साधन देने की मांग। लक्ष्मीगंज मुक्तिधाम में 15 दिनों में तैयार होगा एक और सीएनजी प्लांट ,प्रतिदिन बढ़ रहे कोरोना से मौत के आंकड़े के बाद दाह संस्कार में आ रही थी परेशानी। पिछले छः दिनों में ग्वालियर के 2,945 लोगों ने कोरोना को हराया : गोविंदपुरी निवासी जगदीश, सेवा नगर क्षेत्र की राधा और दर्पण कॉलोनी निवासी उदितांशु सहित कोरोना को हराकर आए अन्य जांबाजों का कहना है कोरोना से उबरने के लिए उपचार से ज्यादा हौसले और जज्बे की जरूरत है। अगर मनोबल ऊँचा रखकर उपचार लिया जाय तो कोरोना किसी का कुछ नहीं बिगाड़ सकता।

ग्वालियर के लिए अच्छी खबर-

  • VPSA तकनीक आधारित ऑक्सीजन प्लांट जिला चिकित्सालय मुरार में लगेगा,ऑक्सीजन प्लांट की लागत 1 करोड़ 60 लाख रुपये आएगी।
  • होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना संक्रमितो के इलाज में अहम भूमिका निभाएगा स्मार्ट सिटी द्वारा विकसित “स्मार्ट कवच” मोबाइल एप, कोरोना संक्रमित मरीज अब गुगल प्लेस्टोर से भी कर सकते है इसे डाउनलोड।
  • मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने हाथ जोड़ कर शहर भर के प्रायवेट अस्पतालों के संचालकों से मांगा सहयोग, कहा - विषम परिस्थितियों में साझा प्रयासों से ही मिलेगी सफलता।
  • 21 अप्रेल से 30 अप्रेल के बीच मध्य प्रदेश को मिलेंगे 92,411 रेमडेसिविर इंजेक्शन।
  • हर प्रायवेट अस्पताल में 24 घण्टे मौजूद रहेंगे जिला प्रशासन के अधिकारी- कलेक्टर, कोरोना मरीजों को भर्ती कराने में करेंगे मदद, प्रायवेट अस्पतालों के संचालकों की कलेक्टर ने ली बैठक। 
  • लोगों को समझाएं हर मरीज को वेंटीलेटर की जरूरत नहीं होती: कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने प्रायवेट अस्पतालों के संचालकों से यह भी कहा कि वेंटीलेटर और रेमिडेसिविर इंजेक्शन को लेकर पैनिक न फैलने दें। अस्पताल से संपर्क करने वाले मरीजों की काउंसलिंग करें। 
  • आरटीओ कार्यालय में पदस्थ लेखाधिकारी हेमचंद्र जैन का कोरोना से निधन। अंकुर कालोनी के निवासी थे। बीएमसी में एडमिट थे।
  • कोरोना संकट पर Supreme Court ने लिया संज्ञान, ऑक्सीजन सप्लाई, दवाओं समेत 4 मुद्दों पर केंद्र को नोटिस। 
  • दिल्ली के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री डॉ एके वालिया का निधन, सक्षम प्रशासक के तौर पर दिल्ली के विकास में उनका योगदान था। 
  • भाजपा नेता और विवेकानंद वार्ड निवासी राजेश सोनी का दुखद निधन।