3 दिन में 3 हजार से ज्यादा संक्रमित…

ग्वालियर में रविवार को मिले 1157 नए कोरोना संक्रमित

ग्वालियर में बीते तीन दिन में हर दिन एक हजार से ज्यादा नए संक्रमित निकले हैं। लगातार संक्रमण फैलता जा रहा है। रविवार को भी जिले में 1157 नए कोरोना संक्रमित सामने आए हैं। जो एक दिन में अभी तक के सबसे ज्यादा संक्रमित हैं। इसके साथ ही कुल संक्रमित का आंकड़ा 27672 पर पहुंच गया है। साथ ही रविवार को 4 संक्रमित की उपचार के दौरान मौत भी हुई है। चार मौत के साथ जिले में अभी तक कुल मौत 365 तक पहुंच गई हैं। प्रदेश में लगातार हालात बेकाबू होने कारण प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह ने पूरे प्रदेश में 30 अप्रैल तक कोरोना कर्फ्यू बढ़ाने की घोषणा की है। ग्वालियर में अभी 22 अप्रैल तक कोरोना कर्फ्यू है। साथ ही रविवार को ग्वालियर में भोपाल से 600 रेमडेसिविर इंजेक्शन भी आए हैं। पूरे देश के साथ मध्य प्रदेश में भी कोरोना की दूसरी लहर का प्रकोप जारी है। हर दिन हजारों की संख्या में नए संक्रमित मिले रहे हैं। 

भोपाल, इंदौर, जबलपुर, ग्वालियर जैसे महानगरों में हालात और भी ज्यादा खराब हैं। यहां ऑक्सीजन सिलेंडर, रेमडेसिविर इंजेक्शन की खपत बढ़ गई है और इनकी कमी से सरकार परेशान है। लगातार संक्रमित मिलने का सिलसिला जारी है। भोपाल, इंदौर, जबलपुर की तरह ही ग्वालियर में भी स्थिति बेहद खराब है। हर दिन के साथ मौत का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। ग्वालियर में तीन दिन पहले तक कुल संक्रमित का आंकड़ा 24 हजार पर था, लेकिन तीन दिन में यह 27 हजार से ऊपर निकल गया है। कोरोना संक्रमण की यह स्पीड बताती है कि इस समय माहौल कितना खतरनाक हो गया है। हर दिन के साथ मौत का आंकड़ा भी बढ़ता जा रहा है। इसी तरह संक्रमण बढ़ता गया तो जल्द ही जिले में कोविड बेड कम पड़ जाएंगे। अस्पतालों में पैर रखने तक की जगह नहीं बचेगी। रविवार को 2649 लोगों के सैंपल की रिपोर्ट आई है, इनमें से 1157 नए संक्रमित निकले हैं। इसके बाद कुल आंकड़ा 27672 हो गया है। 

सोमवार के लिए 1958 सैंपल भेजे गए हैं। रविवार तक कुल एक्टिव केस बढ़कर 6398 हो गए हैं। रविवार को 70 से ज्यादा स्थानों पर माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाए हैं। अभी तक कुल सैंपलिंग 3 लाख 89 हजार 823 हो गई है। संक्रमण की दर लगातार बढ़ती जा रही है। रविवार को 4 लोगों की मौत हुई है। जिसके बाद कुल मौत का आंकड़ा 361 पर पहुंच गया है। रविवार को राहत की बात यह रही है कि 419 संक्रमित ठीक होकर डिस्चार्ज किए गए हैं। अभी तक कुल 19334 डिस्चार्ज हो चुके हैं। रविवार को कुल चार मौत हुई हैं। इनमें 53 वर्षीय आजिमा बानो पत्नी बनने खां निवासी श्योपुर की मौत हुई है। यह 13 अप्रैल को कोरोना पॉजिटिव निकली थीं। साथ ही 60 वर्षीय अनिल कपूर पुत्र कैलाश कपूर निवासी शंकरपुर ग्वालियर की मौत हुई है। यह 8 अप्रैल को संक्रमित हुए थे और तभी से अस्पताल में भर्ती थे। इसके अलावा कमला त्यागी निवासी ग्वालियर की मौत हुई है। यह दो दिन पहले ही संक्रमित आई थीं। 

सभी का अंतिम संस्कार कोरोना गाइडलाइन से लक्ष्मीगंज मुक्तिधाम में किया गया है। कोरोना संक्रमितों के लिए रेमडेसिविर इंजेक्शन की पूर्ति के लिए प्रदेश सरकार युद्ध स्तर पर प्रयास कर रही है। रविवार को भोपाल से विशेष विमान से 600 रेमडेसिविर इंजेक्शन ग्वालियर पहुंचाए गए हैं। अब इनको ग्वालियर जिले के स्टोर में रखवा दिया गया है। अब यह इंजेक्शन निर्धारित प्रोटोकॉल के तहत निजी अस्पतालों को भी उपब्लध कराए जाएंगे। रेमडेसिविर इंजेक्शन की कमी और आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए कलेक्टर ग्वालियर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने इस इंजेक्शन के लिए निर्देश जारी किए हैं। कलेक्टर ग्वालियर ने स्पष्ट शब्दों में कहा है कि जिस MRP पर डीलर से अस्पताल वाले यह इंजेक्शन खरीद रहे हैं उसी रेट पर मरीज को भी मिले। यदि कोई भी हॉस्पिटल के MRP से ज्यादा रेट चार्ज करता है तो उसके खिलाफ वैधानिक कार्रवाई की जाएगी।