आईजी ने अधिकारियों और व्यापारियों से की चर्चा…

मेले में मास्क व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य : संभागायुक्त

ग्वालियर। ग्वालियर व्यापार मेले में आने वाले सैलानियों को कोविड-19 के संक्रमण से बचने के लिये सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के साथ-साथ अनिवार्यत: मास्क पहनना होगा। मेले के सभी प्रवेश द्वारों से कोई भी व्यक्ति बिना मास्क के मेले में प्रवेश न करे, यह मेला प्राधिकरण सुनिश्चित करे। संभागीय आयुक्त आशीष सक्सेना एवं आईजी अविनाश शर्मा ने सोमवार को मेले के फैसिलिटेशन सेंटर में विभागीय अधिकारियों और मेला व्यापारी संघ के पदाधिकारियों के साथ बैठक में यह बात कही। मेले के आयोजन को भव्य और व्यवस्थित बनाने के उद्देश्य से आयोजित इस बैठक में पुलिस अधीक्षक अमित सांघी, नगर निगम आयुक्त शिवम वर्मा, सीईओ जिला पंचायत किशोर कान्याल, एडीएम रिंकेश वैश्य, एडिशनल एसपी पंकज पाण्डेय, एसडीएम पुष्पा पुषाम, व्यापारी संघ के अध्यक्ष महेश मुदगल सहित विभागीय अधिकारी और मेला व्यापारी संघ के पदाधिकारी उपस्थित थे। 

संभागीय आयुक्त आशीष सक्सेना ने कहा कि कोविड-19 के संक्रमण को देखते हुए मेले में आने वाले सैलानियों को सोशल डिस्टेंसिंग रखना एवं मास्क पहनना अनिवार्य करने के साथ-साथ मेले के सभी दुकानदारों को भी अपनी दुकान के सभी कर्मचारियों को अनिवार्यत: मास्क पहनने की पाबंदी करना होगी। इसके साथ ही दुकान पर आने वाले सभी ग्राहक भी मास्क पहने रहें, इसके लिये दुकानदार भी पहल करें। बैठक में यह भी तय किया गया कि मेले में सड़क पर लगने वाले ठेलों को व्यवस्थित करने हेतु कार्य किया जाए। इसके लिये एसडीएम, डीएसपी एवं मेला सचिव की एक कमेटी गठित की गई। यह कमेटी मेले में ठेलों को व्यवस्थित कराने के संबंध में कार्रवाई सुनिश्चित करेगी। संभागीय आयुक्त आशीष सक्सेना ने यह भी कहा कि मेले में आयोजित होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम फैसिलिटेशन सेंटर, कला रंगमंच के साथ-साथ खुले मंच पर भी हो, यह भी व्यवस्था मेला प्राधिकरण करे। 

मेले में आने वाले सैलानियों के वाहनों की सुरक्षा हेतु सभी वाहन निर्धारित स्टेण्ड पर ही लगें। इसके साथ ही मेला प्राधिकरण स्टेण्डों पर सीसीटीव्ही कैमरे भी स्थापित करे। बैठक में यह भी तय किया गया कि स्वच्छता की दृष्टि से मेले में लगने वाली सभी दुकानों के सामने अनिवार्यत: डस्टबिन रखवाई जाए। डस्टबिन से कचरा कलेक्शन का कार्य निगम प्रतिदिन प्रभावी रूप से करे, यह भी सुनिश्चित किया जाए। बैठक में आईजी अविनाश शर्मा ने सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस विभाग द्वारा किए जा रहे कार्यों को प्रभावी रूप से करने के निर्देश दिए। उन्होंने यह भी कहा कि कोविड-19 में सुरक्षा की दृष्टि से मेला प्राधिकरण के कंट्रोल रूम से निरंतर एलाउंसमेंट होना चाहिए। अग्नि सुरक्षा की दृष्टि से निगम की छत्रियों पर अग्निशमन यंत्र भी स्थापित किए जाएं। मेला व्यापारी संघ के अध्यक्ष महेश मुदगल ने भी मेले में दुकानदारों की सुविधा और मेले की प्रगति के लिये महत्वपूर्ण सुझाव दिए। जिन पर गंभीरता से विचार-विमर्श किया गया।