NRC पर अभी कोई फैसला नहीं...

केंद्र सरकार ने बढ़ाई CAA लागु करने की तारीख

केंद्र सरकार ने कहा है कि वह अभी देश भर में NRC करने पर विचार नहीं कर रही है. सरकार ने आज राज्यसभा में इसकी जानकारी दी. इंडियन एक्स्प्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर और जनगणना से जुड़ी आशंकाओं के मुद्दे के संबंध में गृह मंत्रालय की संसदीय स्थायी समिति की रिपोर्ट की सिफारिशों के जवाब में, सरकार ने कहा है, जनगणना में एकत्र की गई सभी व्यक्तिगत स्तर की जानकारी गोपनीय है. जनगणना में, विभिन्न प्रशासनिक स्तरों पर केवल एकत्रित आंकड़े जारी किए जाते हैं. 

पहले की जनगणना की तरह, जनता के बीच उचित जागरूकता पैदा करने के लिए व्यापक प्रचार उपाय किए जाएंगे ताकि जनगणना को सफलतापूर्वक पूरा किया जा सके. वहीं CAA को लागू करने की तारीख को बढ़ाकर 9 जुलाई 2021 तक कर दिया गया है. रिपोर्ट में आगे कहा गया कि देश भर में सफलतापूर्वक आयोजित प्री-टेस्ट में NPR के साथ जनगणना के लिए प्रश्नावली का परीक्षण किया गया है. 

सरकार की ओर से कई बार और फिर से विभिन्न स्तरों पर यह स्पष्ट किया गया है कि अभी तक भारतीय नागरिक का राष्ट्रीय रजिस्टर बनाने का कोई निर्णय नहीं लिया गया है. कांग्रेस सांसद आनंद शर्मा के नेतृत्व वाली कमेटी ने पिछले साल फरवरी में यह पाया था कि लोगों में आगामी जनगणना और एनपीआर को लेकर काफी ज्यादा असंतोष और भय का माहौल है. इस संबंध में कार्रवाई के आधार पर बनाई गई रिपोर्ट को आज राज्यसभा में पेश किया गया.