स्वच्छ ग्वालियर के उद्देश्य को लेकर श्री तोमर ने निकाली पदयात्रा...

स्वच्छ, सुंदर शहर व भयमुक्त वातावरण के लिए सभी करें सहयोग : ऊर्जामंत्री

ग्वालियर। प्रदेश सरकार के ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने स्वच्छता, जल संरक्षण एवं बिजली बचाओं के लिए निकाली जा रही पदयात्रा के दौरान आमजन से अपील करते हुए कहा कि आज से हम न माला पहनेगें और न ही पहनाएगें। माला के 20-20 रूपये इकठ्ठा कर जनकल्याण ट्रस्ट बनाकर उसमें जमा करेगें, साथ ही मैं अपने एक माह का वेतन भी उस ट्रस्ट में जमा करूंगा। वर्ष भर में जितना भी पैसा इकठ्ठा होगा उस पैसे को जरूरतमंद बेटियों के कन्यादान एवं उसकी शिक्षा पर खर्च किया जायेगा। ग्वालियर विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न वार्डों में स्वच्छता अभियान, पानी बचाओ अभियान के साथ ही गंदे पानी से निजात हेतु टोंटी लगाओ अभियान, बिजली बचाओ अभियान और पर्यावरण संरक्षण के लिये जन जागृति हेतु प्रदेश सरकार के ऊर्जा मंत्री द्वारा पदयात्रा निकाली जा रही है। पदयात्रा के दौरान श्री तोमर ने कहा कि शहर हम सभी का है इसको स्वच्छ, सुंदर व भयमुक्त वातावरण बनाने की जिम्मेदारी हम सभी की है। सभी अपनी अपनी जिम्मेदारी से कार्य करें तो हम अपने शहर को स्वच्छता में प्रथम स्थान पर ला सकते हैं। पदयात्रा का शुभारंभ पाताली हनुमान मंदिर हजीरा से सडक सुरक्षा जीवन रक्षा यातायात जागरूकता की विशाल रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। 

पदयात्रा के दौरान ऊर्जा मंत्री ने पाताली हनुमान मंदिर की रोड के दोनों तरफ का नाला खुला हुआ था। उसको देखते ही निगम के अधिकारियों से चर्चा कर उक्त नाले के पटाव व जाली लगाने के लिए कहा। साथ ही कहा कि बरसात के दिनों में जलभराव की समस्या का निदान भी किया जाये। पदयात्रा के दौरान सभी दुकानदारों से स्वच्छता की अपील करते हुए कहा कि कचरा सिर्फ डस्टबिन में ही डालें साथ ही कचरा गाडी आने पर उसी में डालें। पदयात्रा के दौरान चाय, नास्ता, फल, सब्जी के लगने वाले ठेलों को एक-एक डस्टबिन देते हुए उनसे शहर को स्वच्छ बनाये रखने की अपील की। साथ में चल रहे निगम अमले द्वारा दुकान पर गंदगी पाये जाने पर 200-200 रूपये की स्वच्छता की रसीद भी काटी । पदयात्रा तानसेन नगर में पहुंचने पर क्षेत्र के निवासियों ने कचरा ठिया हटाने के लिए कहा जिस पर श्री तोमर ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। इसी के साथ उनको सीवर चेम्बर ओवर फ्लो मिलने पर खुद ही चेम्बर के ढक्कन को खोला और अधिकारियों को निर्देशित किया कि आज में आखरी बार आपसे बोल रहा हूँ कि समस्या का निदान तुरंत किया जाये, नही तो अगली बार मैं सुनुंगा नही सीधी कार्यवाही करूंगा। पदयात्रा के दौरान गली में बच्चों को क्रिकेट खेलते हुए देखा तो ऊर्जा मंत्री ने भी बच्चों के साथ क्रिकेट खेला और बच्चों से कहा कि शहर को स्वच्छ बनाये रखने में आपका भी सहयोग हमें चाहिए। 

पदयात्रा गोसपुरा नम्बर 2 में पहुंचने पर महिलाओं ने श्री तोमर को पहले खाना खिलाया, फिर अपनी अपनी समस्या बताते हुए कहा कि क्षेत्र में गंदे पानी की समस्या काफी समय से बनी हुई है। साथ ही कई परिवारों को राशन नहीं मिल रहा है। इस पर साथ चल रहे अधिकारियो से समस्या के निराकरण के लिए त्वरित कार्यवाही के लिए निर्देशित करते हुए कहा कि पदयात्रा के दौरान जितनी भी समस्यायें आ रही हैं उन समस्याओं में से जितनी समस्याओं का निराकरण आज हो सकता है उनका समाधान तुरंत किया जाये तथा बाकि समस्याओं का तय समय सीमा मे निराकरण किया जाये।  साथ ही बिल के अधिक आने व आंकलित खपत के बिल आने की शिकायत भी श्री तोमर से पदयात्रा के दौरान क्षेत्र वासियों ने की। इस पर साथ में चल रहे विद्युत विभाग के अधिकारियों को तुरंत बिलों के निराकरण के लिए निर्देशित किया। पदयात्रा के दौरान बडी संख्या में क्षेत्र के नागरिकगणों ने उत्साह से भाग लिया। पदयात्रा का शुभारंभ पाताली हनुमान से किया गया, पदयात्रा गोसपुरा, तानसेन नगर, रमटापुरा, खिडकी मौहल्ला, प्रजापति मौहल्ला, होलीपुरा, कोटा वाला मौहल्ला, खारा कुआ, रेती फाटक, महाविहार कॉलोनी बद्री प्रसाद कॉलोनी, यादव मौहल्ला, लवकुश विहार, तुलसी विहार, ख्वाजा नगर, सेवा नगर पार्क, लोहा मंडी, गुदडी मौहल्ला, गुरूद्वारा नूरगंज होते हुए सेवा नगर पार्क पर पदयात्रा का समापन किया गया। 

साथ ही पदयात्रा में सभी विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे और आमजन की समस्याओं का निराकरण मौके पर ही किया गया। प्रदेश सरकार के ऊर्जा मंत्री के द्वारा निकाली जा रही पदयात्रा के दौरान जब पदयात्रा तानसेन नगर पहुँची तो श्री तोमर ने घरों के दरवाजे पर खडे होकर पहले घंटी बजाई जब कोई घर से बाहर आया तो, उससे अपील करते हुए कहा कि यह शहर हम सभी का है इसको साफ, स्वच्छ  बनाये रखने की जिम्मेदारी भी हम सभी की है। साथ ही हमें जल बचाना है जिससे आने वाले समय में हमें पानी की समस्या न रहे और हमें बिजली भी बचानी है तथा हमें भयमुक्त वातावरण का निर्माण करना है जिससे हमारा नौनिहाल खुशहाल रह सके। प्रदेश सरकार के ऊर्जा मंत्री द्वारा निकाली जा रही पदयात्रा जब रमटा पुरा स्थित भगत जी गार्डन पहुंची तो श्री तोमर ने चौपाल लगाकर आमजन की समस्या सुनते हुए कहा कि आज जितनी भी समस्यायें आमजन की आ रही हैं। उनका निराकरण तुरंत किया जाये, साथ ही यहां आज जितने भी कार्यकर्ता है वे भी क्षेत्र में घर-घर जाकर आमजन को स्वच्छता, पानी बचाओ, बिजली बचाओ के लिए जागरूक करने का कार्य करें, तभी इस पदयात्रा का उद्धेश्य पूरा होगा।