3 स्थानों पर हुआ दीनदयाल रसोई का शुभारंभ…

कोई भूखा न सोये यही पं. दीनदयाल जी का सपना था : शेजवलकर  

ग्वालियर। पं. दीनदयाल जी के सपने को साकार करते हुए अंतिम पंक्ती के अंतिम व्यक्ति को भरपेट खाना मिले इसके लिए पं. दीनदयाल अन्त्योदय योजना के तहत शहर में तीन नई रसोईयों का शुभारंभ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान द्वारा भोपाल से वर्चुअली किया गया। इस अवसर पर ग्वालियर में सांसद विवेक नारायण शेजवलकर, पूर्व मंत्री नारायण सिंह कुशवाह सहित अनेक जनप्रतिनिधियों ने भोपाल में आयोजित कार्यक्रम का लाईव प्रसारण देखा एवं ग्वालियर में तीन नई रसोई के शुभारंभ पर शहरवासियों को शुभकानायें दी। बाल भवन के आॅडोटोरियम में किये गए कार्यक्रम के सीधे प्रसारण के अवसर पर 

भाजपा के जिलाध्यक्ष कमल माखीजानी, पूर्व पार्षद धर्मेन्द्र कुशवाह, जगत सिंह कौरव, मुकेश परिहार, पोहपसिंह, कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, नगर निगम आयुक्त शिवम वर्मा सहित अपर आयुक्त एवं निगम के अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे। कार्यक्रम के प्रारम्भ में ग्वालियर सांसद विवेक नारायण शेजवलकर ने कहा कि कोई भी गरीब भूखा न सोये यही पं. दीनदयाल जी का सपना था यही सपना प्रदेश सरकार का है। गरीबों को कम पैसों में अच्छा भोजन मिले यही हमारा प्रयास रहना चाहिए। उन्होने कहा कि ग्वालियर वासी भी अपनी-अपनी सामर्थ के अनुसार रसोई को संचालित करने में दान दंे जिससे और अच्छे से इस रसोई का संचालन किया जा सके। 

पूर्व मंत्री नारायण सिंह कुशवाह ने इस अवसर पर कहा कि पं. दीनदयाल जी के सपनों को साकार करने के लिए यह सरकार दृण संकल्पित है। सरकार द्वारा गरीकों के हित के लिए एवं समाजहित में ऐसी योजनायें चलाई जा रही हैं। उन्होने कहा कि हमें भी माह में एक बार इन रसोईयों पर खाना खाने जाना चाहिए जिससे आमजन में भी खाने की गुणवत्ता के लिए विश्वास बना रहे। कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने कहा कि पं. दीनदयाल रसोई में बनने वाले खाने की गुणवत्ता पर पूरा ध्यान दिया जाये साथ ही दीनदयाल एक्सपे्रस से वितरित होने वाला खाना समय पर जगह पर पहंुचे। नगर निगम आयुक्त शिवम वर्मा ने इस अवसर पर बताया कि मध्य प्रदेश में सबसे पहले ग्वालियर में ही पहली दीनदयाल रसोई चालू की गई थी वह निरंतर आज भी संचालित की जा रही है। 

आज तीन नई रसोई का शुभारंभ किया जा रहा है इसके साथ ही शीघ्र ही हजीरा स्थित इंटक मैदान में पं. दीनदयाल रसोई का शुभारंभ किया जायेगा। साथ ही रसोई में मिलने वाला खाना 10 रूपये थाली मिलेगा। शहर में आज से प्रारम्भ की गई तीन नई दीनदयाल रसोई के लोकार्पण के उपरांत सांसद विवेक नारायण शेजवलकर ने राजपायगा रोड नया बाजार पर प्रारम्भ की गई दीनदयाल रसोई का फीता काटकर शुभारंभ किया तथा सांसद श्री शेजवलकर सहित सभी अतिथियों ने दीनदयाल रसोई में भोजन किया एवं भोजन के उपरांत 200 रूपये दिये। इस अवसर पर जिलाध्यक्ष भाजपा कमल माखीजानी, नगर निगम आयुक्त शिवम वर्मा, दीपक शर्मा सहित बडी संख्या में क्षेत्रीय नागरिकगण उपस्थित रहे।