समय समीक्षा बैठक में निगमायुक्त ने दिए निर्देष...

समय पर मिले आमजनों को सुविधाओं का लाभ : निगमायुक्त

ग्वालियर। जनमित्र केन्द्रों पर आमजनों को मिलने वाली सुविधाओं का लाभ समय पर मिले तथा किसी भी जनमित्र केन्द्र पर अनावश्यक रुप से कोई भी प्रकरण लंबित न हो, यदि ऐसा होता है तो संबंधित क्षेत्राधिकारी एवं जनमित्र केन्द्र प्रभारी जिम्मेदार होगें। उक्ताशय के निर्देश नगर निगम आयुक्त शिवम वर्मा ने आज समय समीक्षा बैठक में सभी विभागाधिकारियों को दिए। नगर निगम के प्रशासनिक भवन में आयोजित समय समीक्षा बैठक में निगमायुक्त शिवम वर्मा ने विभिन्न बिन्दुओं पर चर्चा करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि किसी भी कार्य में लापरवाही न करें तथा आमजनों को मिलने वाली सुवधिाओं का लाभ आमजनों को समय पर मिले इसके लिए गंभीरता से आवेदनों का निराकरण करें। 

निगमायुक्त श्री वर्मा ने कहा कि जनमित्र केन्द्रों के विभाग प्रमुख संबंधित क्षेत्र के क्षेत्राधिकारी ही हैं इसलिए जनमित्र केन्द्र की व्यवस्थाओं के लिए जनमित्र केन्द्र प्रभारी के साथ वह भी जिम्मेदार होगें। निगमायुक्त श्री वर्मा ने कहा कि जनमित्र केन्द्रांे की फाइलों की पेशी 3 दिवस में पूर्ण निपटाई जाए जिससे प्रकरणों में देरी न हो। इसके साथ ही सीएम हेल्प लाइन के प्रकरणांे पर चर्चा करते हुए निगमायुक्त श्री वर्मा ने जनवरी माह की शिकायतों के बारे में जानकारी ली जिस पर उपायुक्त एवं नोडल अधिकारी डा प्रदीप श्रीवास्तव ने बताया कि जनवरी माह में सीएम हेल्पलाइन में 3000 शिकायतें प्राप्त हुई हैं जिसमें से 1800 का निराकरण हो चुका है। निगमायुक्त श्री वर्मा ने शेष 1200 शिकायतों का निराकरण 5 दिवस में करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। 

निगमायुक्त श्री वर्मा ने वर्ष 2021-22 के लिए निगम के विभिन्न विभागों के वार्षिक टेन्डरों को लेकर निर्देश दिए कि 3 दिवस के अंदर वार्षिक टेन्डरों की कार्यवाही पूर्ण कर ली जाए, इसके बाद कोई भी टेन्डर स्वीकार्य नहीं होगें। इसके साथ ही स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 की तैयारियों को लेकर चर्चा करते हुए सभी संबंधित अधिकारियों एवं वार्ड माॅनीटरों को निर्देश दिए कि अपने अपने क्षेत्र में साफ सफाई व्यवस्था एवं रात्रिकालीन सफाई व्यवस्था के साथ ही स्वच्छता के प्रति आमजनों में भी जागरुकता के कार्यक्रम करें। इसके साथ ही सभी प्रमुख बाजारों में शतप्रशित दुकानदारों द्वारा अपनी दुकान के बाहर डस्टबीन रखवाने की कार्यवाही कराएं साथ ही डोर टू डोर कचरा संग्रहण के कार्य में वाहन क्षेत्र में समय पर पंहुचे इसके लिए सभी वार्ड माॅनीटर एवं कार्यशाला प्रभारी समन्वय बनाकर कार्य करें। बैठक में अन्य बिन्दुओं पर चर्चा कर आवश्यक निर्देश दिए गए।