पुलवामा की पुण्यतिथि पर...

अमर शहीदों ने अपने प्राणों की आहुति देकर हमें आजादी दिलाई है : श्रीमंत सिंधिया


ग्वालियर:- आज पुलवामा की पुण्यतिथि पर पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है कि देश के युवाओं को अमर शहीदों के जीवन से प्रेरणा लेना चाहिए। शहर के प्रमुख चौराहों पर अमर शहीदों के जीवन परिचय को भी प्रदर्शित करने का कार्य किया जाना चाहिए। श्री सिंधिया ने रविवार को अमर शहीद उधम सिंह की प्रतिमा के अनावरण अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए यह बात कही। ग्वालियर व्यापार मेले के शिल्प बाजार चौराहे पर अमर शहीद उधम सिंह की प्रतिमा स्थापित की गई है। समन्वय एवं मानव सेवा समिति के तत्वावधान में आयोजित लोकार्पण समारोह में प्रदेश के ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर, उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री भारत सिंह कुशवाह, 

नगरीय विकास एवं आवास राज्य मंत्री ओपीएस भदौरिया, लोक निर्माण राज्य मंत्री सुरेश धाकड़, पूर्व विधायक मुन्नालाल गोयल, जिला अध्यक्ष भाजपा कमल माखीजानी सहित जनप्रतिनिधि और बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। पूर्व केन्द्रीय मंत्री एवं राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि अमर शहीदों की प्रतिमा स्थापित होने से युवाओं को उनसे प्रेरणा मिलती है और आने वाली पीढ़ी को अमर शहीदों द्वारा अपने प्राणों की आहुति देकर जो हमें आजादी दिलाई है उसके बारे में जानकारी देने की प्रेरणा भी मिलती है। श्री सिंधिया ने कहा कि ग्वालियर के सभी प्रमुख चौराहों पर हमारे देश के अमर शहीदों के बारे में जानकारी का शिलालेख स्थापित करना चाहिए, ताकि युवा उनका अध्ययन कर प्रेरणा ले सकें। 

राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि हमारे देश का गौरवशाली इतिहास है। हमारे इतिहास में अनेक शहीदों का उल्लेख है, जिन्होंने अपना सबकुछ देश पर न्यौछावर किया है। ऐसे अमर शहीदों से भरे इतिहास की जानकारी युवाओं को अवश्य होना चाहिए। समन्वय एवं मानव सेवा समिति के माध्यम से शहीद उधम सिंह की प्रतिमा स्थापित करने का जो कार्य किया गया है वह सराहनीय है। कार्यक्रम में प्रदेश के ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कहा कि अमर शहीदों के बलिदानों के कारण ही आज हम सब लोग आजाद भारत में अपनी सांसें ले रहे हैं। उनके बलिदानों को हम कभी भुला नहीं पायेंगे।  ग्वालियर में अमर शहीद उधम सिंह की जो प्रतिमा स्थापित की गई है उसके लिये समिति के सभी सदस्यों को बधाई। 

उन्होंने कहा कि देश की आजादी में अमर शहीदों का सबसे बड़ा योगदान है। हम सबको उनसे प्रेरणा लेकर अपने जीवन में भी अपने देश के लिये कार्य करने की प्रेरणा लेना चाहिए। राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार भारत सिंह कुशवाह ने कहा कि ग्वालियर में अमर शहीद उधम सिंह की प्रतिमा स्थापित की गई है, इससे हमारे युवा प्रेरणा लेंगे और देश विकास में अपनी अग्रणी भूमिका का निर्वहन करेंगे। समिति के माध्यम से शहीद की प्रतिमा स्थापना का जो कार्य किया गया है वह अनुकरणीय है। कार्यक्रम में भाजपा जिला अध्यक्ष कमल माखीजानी ने भी अमर शहीद उधम सिंह के जीवन पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि हमें आने वाली पीढ़ी को भी अपने अमर शहीदों के बारे में जानकारी दी जाने की व्यवस्था की जाना चाहिए ताकि वे भी उनसे प्रेरित होकर देश विकास में अपनी भागीदारी कर सकें।