योजनाओं में किया जाए अच्छा प्रदर्शन...

उच्च प्राथमिकता वाली योजनाओं में लापरवाही बर्दाष्त नहीं : निगमायुक्त

ग्वालियर। सीएम हेल्प लाइन, पीएम स्वनिधी योजना एवं संबंल योजना सरकार की उच्च प्राथमिकता वाली योजनायें हैं। इन योजनाओं में लापरवाही कतई बर्दाश्त नही होगी, समय सीमा में सभी का निराकरण करना सुनिश्चित करें। नगर निगम ग्वालियर द्वारा अभी इन योजनाओं में अच्छा प्रदर्शन किया जा रहा है, इसे और बेहतर करें। उक्ताशय के निर्देश नगर निगम आयुक्त शिवम वर्मा ने आज सीएम हेल्प लाइन, पीएम स्वनिधी योजना एवं संबंल योजना एवं जनमित्र केन्द्रों की समीक्षा को लेकर आयोजित बैठक में संबंधित अधिकारियों को दिये। बैठक में उपायुक्त एंव नोडल अधिकारी सीएम हेल्प लाइन डाॅ. प्रदीप श्रीवास्तव ने बताया कि सीएम हेल्प लाइन में अभी 683 शिकायतें लंबित हैं, जिसमें लगभग 300 शिकायतें लेवल 3 पर हैं।

 इसमें पेयजल की 118, विद्युत संबंधित 175 एवं सफाई संबंधित 125, राजस्व की 28, भवन अनुमति 28, सिविल 73 शिकायतें लंबित हैं, जिसको लेकर निगमायुक्त श्री वर्मा ने विभागवार अधिकारियों से लंबित शिकायतों का कारण पूछा तथा आगामी चार दिवस में शिकायतों के निराकरण करने के निर्देश दिये। जनमित्र केन्द्रों की समीक्षा के दौरान उपायुक्त डाॅ. श्रीवास्तव ने बताया कि नगर निगम सीमान्तर्गत 25 जनमित्र केन्द्र एवं 1 जनमित्र केन्द्र केन्टोमेंट क्षेत्र में निगम द्वारा चलाया जाता है। यहां से जनकल्याण संबंधी योजनाओं एवं सम्पत्ती कर से संबंधित प्रकरणों का निराकरण किया जाता है। जिसको लेकर निगमायुक्त ने कहा कि जनमित्र केन्द्र एक नवाचार है, जोकि नगर निगम ग्वालियर द्वारा चलाया जा रहा है। 

इसके माध्यम से हम शहरवासियेां के मध्य नगर निगम की छवि बहुत ही अच्छी कर सकते हैं। जनमित्र केन्द्र से योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक नागरिकों को एवं समय सीमा में मिले। जनमित्र केन्द्र पर कोई भी आवेदन अनावश्यक रूप से लंबित न हो तथा कर्मचारी एवं अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि आवेदन का निराकरण समय सीमा में कर योजना का लाभ हितग्राही को शीघ्र मिल सके। वहीं नामांतरण के प्रकरणों की समीक्षा करते हुए निगमायुक्त ने सभी कर संग्रहकों एवं सम्पत्तीकर अधिकारियेां को निर्देश दिये कि समय सीमा में नामांतरण के प्रकरणों का निराकरण कराना सुनिश्चित करें एवं लंबित प्रकरण शीघ्र निराकरण करायें । 

वहीं पीएम स्वनिधि योजना की समीक्षा के दौरान नोडल अधिकारी ने बताया कि नगर निगम ग्वालियर को 23724 प्रकरणों का लक्ष्य मिला है जिसमें अभी तकर निगम द्वारा 10174 हितग्राहियों को निगम द्वारा योजना का लाभ दिया जा चुका है तथा 11556 हितग्राहियेां के प्रकरण बैंक द्वारा स्वीकृत किये गए हैं और नगर निगम द्वारा 15654 प्रकरण बैकों को भेजे जा चुके हैं तथा जौन स्तर पर 3469 प्रकरण बैंक भेजे जाने हैं। अधिकारियों को निर्देश दिये कि योजना से संबंधित सभी प्रकरण जिन जौन पर लंबित हैं उन्हें तत्काल पूर्ण करायें तथा दो दिवस में उसकी जानकारी नोडल अधिकारी को भेजें। इसके साथ ही संबल योजना के जिन हितग्राहियों का सत्यापन होना शेष रह गया है उन्हें तत्काल पूर्ण करायें।