ब्रिटेन के बाद अब…

जापान में मिला कोरोना का एक दम नया वेरिएंट

जापान में कोरोना वायरस के एक और नए वेरिएंट के मिलने की पुष्टि हुई है. जापान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को ये जानकारी दी. मंत्रालय के मुताबिक ये नया वेरिएंट यूनाइटेड किंगडम और साउथ अफ्रीका में में पाए गए वेरिएंट से मिलता जुलता है. जापान टाइम्स के मुताबिक जापान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि कोरोना का ये नया वेरिएंट ब्राज़ील से लौटे चार लोगों में मिला है. द नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ इनफेक्सियस डिज़ीस (NIID) ने कहा है कि अभी इस बात का कोई सबूत नहीं मिला है कि ये नया वेरिएंट तेज़ी से फैलता है. 

हालांकि इंस्टिट्यूट का कहना है कि इस बात की जांच की जा रही है कि क्या ये लोगों को गंभीर तौर पर बीमार करता है और क्या इस पर वैक्सीन का असर पड़ेगा या नहीं. मंत्रालय के मुताबिक चार में से एक व्यक्ति के जापान पहुंचने पर उसमें कोई लक्षण नहीं दिखाई दिए थे, लेकिन बाद में उसे सांस लेने में दिक्कतें आने लगीं, जिसके चलते उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है. एक अन्य महिला जिनकी उम्र 30 साल है, उनमें सिर दर्द जैसे लक्षण दिखाई दिए. 

बता दें कि इन चार लोगों का एयरपोर्ट क्वारन्टीन के दौरान कोरोना टेस्ट किया गया था और वहीं इनकी रिपोर्ट पॉज़िटिव आई. बाद में NIID डिटेल टेस्ट के दौरान इनमें नए तरह के कोरोना वायरस होने की जानकारी सामने आई. आपको बता दें कि हाल ही में ब्रिटेन में कोरोना वायरस का एक नया वेरिएंट पाया गया था, जो कि बेहद तेज़ी से लोगों को संक्रमति करता है. इस वेरिएंट ने अब भारत समेत दुनिया के कई देशों में अपने पैर पसार लिए हैं. इस वेरिएंट के चलते ब्रिटेन में संक्रमण के मामले तेज़ी से बढ़े हैं. अब वहां लॉकडाउन भी लागू कर दिया गया है.