किसी तरह के जानमाल का नुकसान नहीं…

जम्मू-कश्मीर में 5.1 की तीव्रता से आया भूकंप

जम्मू-कश्मीर में सोमवार की शाम भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. भूकंप का केंद्र जम्मू कश्मीर का किश्तवाड़ जिला था. भूकंप 7:32 मिनट पर आया. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.1 मापी गई. प्राप्त जानकारी के मुताबिक, अभी किसी तरह के जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है. भूकंप के बाद डोडा के जिलाधिकारी ने तहसीदारों और एसएचओ को निर्देश जारी किए कि अगर किसी इलाके में जान माल का नुकसान हुआ हो तो तुरंत सूचना दें. 

इसके अलावा उन्होंने जिले के लोगों से संयम बरतने की अपील की और प्राथमिक तौर पर जरूरी एहतियात अपनाने की बात कही.  किश्तवाड़ और ऊधमपुर जिलों में लोग भूकंप के दौरान अपने घरों से बाहर खुले मैदान में निकल आए. बताया जा रहा है कि जम्मू संभाग के उधमपुर, डोडा, किस्तवाड़, पुंछ के साथ ही कश्मीर घाटी में भी लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए गए. जिन इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए उनमें, डोडा, किश्तवाड़, रामबन, उधमपुर, अनंतनाग, कुलगाम, श्रीनगर शामिल हैं. गौरतलब है कि इससे पहले इसी साल चार जनवरी को भी जम्मू कश्मीर के कुछ इलाकों में सुबह के समय भूकंप के झटके महसूस किए गए थे.

रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.5 मापी गई थी. इस भूकंप का केंद्र बांदीपोरा में था. 21 दिसंबर को भी राज्य में 3.7 तीव्रता का भूकंप आया था. इससे पहले सात जनवरी 2021 को गुजरात के कच्छ में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 4.0 मापी गई थी. भूकंप का केंद्र भचाऊ से 9 किमी दूर बताया गया था. पिछले दो महीने में गुजरात में 70 से ज्यादा भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं.