जरूरी न हो तो अगले 3 दिन घर से नहीं निकले लोग : मौसम विभाग

शीतलहर की चपेट में कई राज्य…

जरूरी न हो तो अगले 3 दिन घर से नहीं निकले लोग : मौसम विभाग

नई दिल्ली। घने कोहरे और सर्द हवाओं का अब आम जनजीवन पर बुरा असर पड़ने लगा है. सड़क मार्ग से लेकर रेल और हवाई मार्ग सभी पर यह देखने को मिल रहा है. घने कोहरे के चलते जहां ट्रेनों का आवागमन निर्धारित समय से नहीं हो पा रहा है. वहीं, सड़क मार्ग पर वाहनों की रफ्तार को थाम दिया है.ऐसे में मौसम विभाग (IMD) ने भी चेतावनी से भरी एक एडवाइजरी भी जारी की है. इसमें साफ और स्पष्ट किया है कि अगले 3 दिनों तक देश के कई राज्यों के हिस्सों में घने कोहरे छाने और शीत लहर का प्रकोप रहेगा. 

इसलिए यही सलाह है कि लोग घर से बाहर न निकलें और अगर जरूरी हो तभी अपना यात्रा प्लान करें. मौसम विभाग की मानें तो अगले 3 दिनों की यानी 25 से 27 जनवरी तक उत्तर भारत के अलावा मध्य, पूर्वी, पश्चिमी और नॉर्थ ईस्ट के राज्यों के तमाम हिस्सों में घने कोहरे और शीत लहर चलने की संभावना जताई है. घने कोहरे की चपेट में आने वाले राज्यों में पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों की संभावना जताई है. साथ ही नार्थ राजस्थान, वेस्ट बंगाल (सब हिमालयन) और सिक्किम में घना कोहरा छाने की संभावना जताई है. 

वहीं, उत्तराखंड नॉर्थ वेस्ट मध्य प्रदेश, जम्मू डिवीजन के मैदानी इलाकों के अलावा नॉर्थ ईस्ट के असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और गंगेटिक वेस्ट बंगाल और उड़ीसा में भी 25 जनवरी को घना कोहरा होने की संभावना जताई है. इसके अलावा पूर्वी उत्तर प्रदेश और पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ जगहों में 25-26 जनवरी के सर्द दिन होने की संभावना है. वहीं, इन दो दिन गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ, नॉर्थ राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में शीत लहर का प्रकोप लोगों को झेलना पड़ सकता है.

Comments