मुरैना जिले में 17 जनवरी को राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान…

पल्स पोलियों अभियान में एक भी बच्चा न छूटे : श्री वर्मा

मुरैना। राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान 17 जनवरी को आयोजित किया जा रहा है। कार्यक्रम अंर्तगत पोलियो खुराक दो बूंद जिंदगी की 0 से 5 वर्ष के सभी बच्चों को 17 जनवरी 2021 को पूरे जिले मे पिलाई जायेगी। इस संबंध में कलेक्टर अनुराग वर्मा ने समस्त स्वास्थ्य से जुड़े अधिकारियों को कड़े निर्देश दिये कि पल्स पोलियो की खुराक पिलाई जाने के लिए सभी विकासखण्ड में कार्य योजना बनाकर पूर्ण तैयारियॉ कर ली जावे है। इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही बरदास्त नहीं की जायेगी। कलेक्टर ने कहा कि 17 जनवरी को पल्स पोलियो अभियान के समय आंगनवाड़ी केन्द्रों पर मध्यान्ह भोजन के रूप में रेडी टू पैकिट बच्चों को खिलाय, इसके लिये अतिरिक्त बजट स्वीकृत किया जावेगा।

कलेक्टर ने कहा कि 17 जनवरी को स्थापित बूथो पर बच्चों का दवा पिलाई जाये। रेल्वे स्टेशन व बस स्टेंड पर विशेष बूथ स्थापित कर पोलियो की खुराक पीने से एक भी बच्चा छूटना नहंी चाहिये। स्वास्थ्य विभाग एवं महिला एवं बाल विकास के एएनएम ऑगनवाडी कार्यकर्ता एवं आशा कार्यकर्ता की सक्रीय सहभागिता से इस अभियान को सफल बनाये। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने 0 से 5 वर्ष के सभी बच्चों के अभिभावकों से अपील की है कि प्रथम दिवस बूथ स्थल पर आकर अपने बच्चों को पोलियो की दवा पिलाये एवं इस अभियान की सफलता में अपना सक्रिय सहयोग प्रदान करें। बूथ पर कोरोना के बचाव हेतु पुख्ता इंतजाम किये जाये।

कलेक्टर ने बताया कि 17 जनवरी को जिले के 3 लाख 10 हजार बच्चों को दवा पिलाने का लक्ष्य है जिसमें 2 हजार 233 बूथ बनाये जायेंगे । उन बूथों पर बाूलेन्टियर की व्यवस्था रहेंगी । इन बूथों पर सुपरवीजन हेतुू 804 कर्मचारी तैनात अलग से किये जायेंगे जिसमें 393 टजिस्ट टीम गठित की जावेगी । 17 जनवरी से छूटे वाले बच्चों को 18 एवं 19 जनवरी को घर घर पहुचकर टीम द्वारा पोलियो की दवा पिलाई जायेगी । ये निर्देश उन्होने सोमबार को नवीनी कलेक्ट्रेट के सभा कक्ष में समस्त स्वीस्त अधिकारियों एवं आंगनवाडी अधिकारी को दिये ।