स्मार्ट सिटी योजना के तहत…

स्मार्ट सिटी सीईओ नें किया विकास कार्यो का निरिक्षण 

ग्वालियर। स्मार्ट सिटी के तहत प्रगतिरत कार्य गुणवता के साथ समय-सीमा में पूर्ण किये जाए। यह निर्देश स्मार्ट सिटी सीईओ जयति सिंह नें मंगलवार को स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत शहर में किए जा रहे प्लेनेटोरियम, सेंट्रल लाइब्रेरी और फसाड लाइटिंग के विकास कार्यों के निरीक्षण के दौरान संबंधित निर्माण एजेन्सी एवं अधिकारियों को दिए। निरिक्षण के दौरान इस प्रोजेक्ट से संबंधित अधिकारी और कर्मचारी मौजूद थे। सीईओ जयति सिंह नें मंगलवार को सर्वप्रथम स्मार्ट सिटी ग्वालियर द्वारा फसाड लाइटिंग परियोजना के तहत चयनित स्थलों का मुआयना किया और लाइटिंग को लेकर संबंधित एजेंसी के अधिकारियो से चर्चा की। इसके बाद श्रीमती सिंह नें महाराज बाडा पहुंच कर स्मार्ट सिटी द्वारा विकसित डिजीटल म्यूजियम के अंतर्गत बनने वाले तारामंडल का मुआयन किया। 

श्रीमती सिंह नें तारामंडल के कार्य की प्रगति रिपोर्ट के बारे में संबंधित अधिकारियो से जानकारी ली। तारामंडल के डोम को बनाने वाली कंपनी के अधिकारियो नें जानकारी देते हुये बताया कि तारामंडल के डोम का ढांचा बनकर तैयार है और अब उसको लगाने का कार्य किया जाना है। श्रीमती सिंह नें संबंधित अधिकारियो को निर्देश दिया कि तारामंडल के बाहरी डोम के भाग को लगाने के कार्य को तुरन्त पूरा किया जाये ताकि उसके अंदरुनी  डोम से संबंधित कार्यो को शुरु किया जा सके। उन्होने निर्देश दिया कि तारामंडल के निर्माण की प्रगति रिपोर्ट से उन्हे रोज अवगत कराया जाये। वही उन्होने तारामंडल के बचे हुये सिविल वर्क को भी जल्द से जल्द पूरा करने के निर्देश संबंधित अधिकारियो को दिये। 

गौलतलब है कि संग्रहालय भवन के पीछे के भाग में तारामंडल विकसित किया जा रहा है। इस तारामंडल को ग्वालियर के पर्यटन मानचित्र में एक अहम बिंदु के रूप में माना जा रहा है। ग्वालियर संभाग व बुंदेलखंड क्षेत्र में यह अपनी तरह का पहला तारामंडल होगा तथा स्कूल के छात्रों को शिक्षित करने में भी अपनी मह्त्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। श्रीमती सिंह नें स्मार्ट सिटी के तहत महाराज बाडा स्थित केन्द्रीय पुस्तकालय का भी निरिक्षण किया और संबंधित निर्माण एजेंसी को निर्देशित किया कि वह समय सीमा में कार्य को गुणवत्ता के साथ पूरा करे वही उन्होने लाइब्रेरी के पास बिजली के तारो और ट्रांसफार्मर को बिजली विभाग के साथ समन्यवय कर जल्द से जल्द शिफ्ट करने के निर्देश भी दिये।