चंबल संभाग सहित दतिया जिले के कार्यों की समीक्षा…

कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिये चलाए विशेष मुहिम : आईजी 

ग्वालियर। संभागीय कमिश्नर आशीष सक्सेना ने आज गूगल मीट के माध्यम से चंबल संभाग सहित दतिया जिले की कानून व्यवस्था एवं कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान चंबल रेंज के आईजी मनोज शर्मा, मुरैना, भिण्ड, श्योपुर एवं दतिया जिलों के कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक तथा संभागीय अधिकारी भी गूगल मीट में शामिल हुए। गूगल मीट के माध्यम से संभागीय कमिश्नर एवं आईजी ने उक्त जिलों में कानून व्यवस्था बनाए रखने एवं माफिया के विरूद्ध सख्ती से कार्रवाई करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने एन्टी माफिया अभियान चलाने के निर्देश दिए और कहा कि जिस सरकारी जमीन पर किसी माफिया का अवैध कब्जा है तो उसे जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन तत्काल हटाए। इसी प्रकार खाद्य सामग्री में मिलावट करने वालों के खिलाफ अभियान चलाया जाए और ऐसे लोगों को जेल भेजने की कार्रवाई की जाए। 

अनुसूचित जाति एवं जनजाति के लोगों पर गैर अनुसूचित जाति एवं जनजाति के लोगों द्वारा किए गए अत्याचार के प्रकरणों में तत्काल राहत राशि का वितरण किया जाए। साथ ही आरोपी पर वैधानिक कार्रवाई की जाए। कमिश्नर श्री सक्सेना एवं आईजी श्री शर्मा ने महिला एवं बालिका अपराध के आरोपियों को तत्काल गिरफ्तार करने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि ऐसे लोगों पर सख्त कार्रवाई की जाए। नशे का व्यापार करने वालों के विरूद्ध विशेष मुहिम चलाने तथा चिटफंड कंपनियों के संचालकों पर पुलिस में मामला दर्ज कराने एवं जमा कर्ताओं की राशि वापस दिलाने के निर्देश उन्होंने दिए। उन्होंने अवैध उत्खनन एवं सायबर माफिया के विरूद्ध भी कार्रवाई करने के निर्देश दिए। 

उक्त जिलों के पुलिस अधीक्षक एवं कलेक्टरों ने बताया कि उक्त कार्रवाई उनके द्वारा अभियान बतौर की जा रही है। मुरैना के पुलिस अधीक्षक ने बताया कि अवैध रेत उत्खनन के 16 वाहन जब्त किए गए हैं। इसी प्रकार चिटफंड कंपनियों से 50 लाख रूपए की राशि निवेशकों को वापस दिलवाई गई है। भिण्ड के अपर कलेक्टर ने बताया कि मिलावटी दूध का कारोबार करने वालों के विरूद्ध पाँच एफआईआर दर्ज कराई गई हैं। इसके अलावा चिटफंड कंपनियों से भी राशि निवेशकों को वापस कराई गई है। संभागीय कमिश्नर आशीष सक्सेना ने इस अवसर पर निर्देश दिए कि 31 दिसम्बर को नए वर्ष के उपलक्ष्य में लोगों के द्वारा जश्न मनाया जायेगा। इसलिये अधिकारी विशेष तौर पर इस दिन निगरानी रखें एवं कोविड की गाइडलाइन का पालन कराएँ। 

कमिश्नर आशीष सक्सेना ने सभी कलेक्टर एवं संभागीय अधिकारियों से कहा कि समर्थन मूल्य पर धान खरीदी का किसानों को भुगतान करना सुनिश्चित किया जाए। साथ ही खरीदे गए धान का यथा समय परिवहन किया जाए। किसान कल्याण योजनाओं के संबंध में उन्होंने कहा कि वर्तमान में रबी सीजन चल रहा है। इसलिये किसानों को कृषि योजनाओं में तत्काल सहायता पहुँचाई जाए। सभी अधिकारी खाद वितरण पर विशेष निगरानी रखें। प्रधानमंत्री स्व-निधि एवं मुख्यमंत्री पथ विक्रेता योजना के तहत सभी विक्रेताओं को लाभान्वित कराने के भी निर्देश उन्होंने दिए। उन्होंने चारों जिलों के पात्र लोगों के आयुष्मान भारत कार्ड बनवाने के भी निर्देश दिए। मुख्यमंत्री हैल्पलाइन के शतप्रतिशत प्रकरणों का निराकरण करने एवं मनरेगा तथा रोजगारमूलक अन्य कार्यक्रमों के तहत लोगों को रोजगार देने के निर्देश दिए। इसके लिये प्रत्येक जिले में रोजगार मेलो का आयोजन जनवरी माह में किया जाना सुनिश्चित किया जाए।