रूर्बन मिशन के सभी काम जन उपयोगी हों : शेजवलकर

सांसद ने की श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन के कामों की समीक्षा…

रूर्बन मिशन के सभी काम जन उपयोगी हों : शेजवलकर

ग्वालियर। श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन के तहत बनाई जा रहीं अधोसंरचनायें जन उपयोगी हों, साथ ही ऐसे काम हाथ में लिए जाएँ जिनसे ग्रामीणों की आय भी बढ़े। यह बात क्षेत्रीय सांसद विवेक नारायण शेजवलकर ने श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन की जिला स्तरीय समिति की बैठक में कही। उन्होंने कहा कि इस मिशन के तहत ऐसे काम जरूर हाथ में लिए जाएँ जो अन्य योजनाओं के तहत नहीं कराए जा सकते। श्री शेजवलकर ने मिशन के तहत निर्माणाधीन नल-जल योजनाओं में पानी के रीचार्ज की संरचनायें जोड़ने पर भी विशेष बल दिया। गुरूवार को जिला पंचायत के सभागार में आयोजित हुई बैठक में जिला पंचायत की प्रशासकीय समिति के उपाध्यक्ष शांति शरण गौतम, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी शिवम वर्मा व अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. विजय दुबे सहित संबंधित ग्राम पंचायतों के सरपंच व सचिव तथा निर्माण कार्यों से जुड़े अधिकारी मौजूद थे। 

ज्ञात हो भारत सरकार के श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूर्बन मिशन के तहत क्लस्टर (गाँवों के समूह) में ग्रामीण अंचल का स्वरूप बरकरार रखते हुए शहर के समान बुनियादी सुविधायें मुहैया कराने के लिये विकास कार्य कराए जाते हैं। साथ ही ग्रामीणों के आर्थिक उत्थान से संबंधित काम भी कराए जाते हैं। इस मिशन के तहत ग्वालियर जिले की डबरा जनपद पंचायत के अंतर्गत छीमक क्लस्टर के 14 ग्राम पंचायतों के 28 गाँवों में लगभग 35 करोड़ रूपए की लागत से विकास कार्य कराए जा रहे हैं।  सांसद श्री शेजवलकर ने संबंधित अधिकारियों से कहा कि जिले में रूर्बन मिशन के तहत दो नए क्लस्टर बनाने का प्रस्ताव तैयार करें। इन क्लस्टर को भारत सरकार से मंजूरी दिलाने के प्रयास किए जायेंगे। श्री शेजवलकर ने बैठक में छीमक क्लस्टर की सभी 14 ग्राम पंचायतों में चल रहे निर्माण कार्यों की ग्राम पंचायतवार समीक्षा की। साथ ही निर्देश दिए कि जो काम पूरे हो चुके हैं उनका लोकार्पण कराएँ, ताकि उनका लाभ ग्रामीण जनों को मिल सके। उन्होंने नल-जल योजनाओं के काम फरवरी माह तक तथा शेष अन्य काम आगामी 31 मार्च तक पूर्ण कराने पर जोर दिया। 

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी शिवम वर्मा ने बैठक में रूर्बन मिशन के तहत छीमक क्लसटर में चल रहे विकास कार्यों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। साथ ही संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी कार्य गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराएँ। उन्होंने कहा जल कर सहित अन्य करों को जमा करने के लिये लोगों को प्रेरित करें। रूर्बन मिशन के तहत छीमक क्लस्टर में 7 सामुदायिक भवन, गोदाम सहित 8 उचित मूल्य की दुकानों के भवन, 12 गाँवों के हर घर तक नल से पानी पहुँचाने के लिये पानी की बड़ी टंकी सहित नल-जल योजनायें, स्कूलों की बाउण्ड्रीवॉल, बास्केटबॉल व बैडमिंटन के खेल मैदान तथा वर्षा जल प्रबंधन के लिये चैकडैम सहित अन्य निर्माण कार्य कराए जा रहे हैं। 

साथ ही क्षेत्रीय किसानों को उन्नत कृषि के लिये प्रेरित करने के उद्देश्य से एग्रो पार्क व कृषि ज्ञान केन्द्र सह बीज भण्डार, अजोला पिट, वर्मी कम्पोस्ट, पॉली हाउस, कस्टम हायरिंग सेंटर, कैटल फीड यूनिट, हैचरी यूनिट सहित खेती से संबंधित अन्य कार्य कराने की एक वृहद योजना को भी मूर्तरूप दिया जायेगा। इसके अलावा डेयरी उत्पाद एवं दुग्ध शीत केन्द्र का निर्माण भी छीमक क्लस्टर में शामिल किया गया है। सांसद श्री शेजवलकर ने कहा कि एग्रो पार्क की स्थापना विषय विशेषज्ञों के मार्गदर्शन में की जाए, जिससे क्षेत्रीय किसान आधुनिक खेती से जुड़कर अपनी आय में इजाफा कर सकें। इसी तरह क्लस्टर के सभी गाँवों में दुग्ध संग्रहण की क्षमता व मिल्क रूट का व्यवहारिक अध्ययन करने के बाद ही दुग्ध शीत केन्द्र की स्थापना की जाए।

Comments