जानकारी के अनुसार 56.99% मतदान का अनुमान…

जागरूक मतदाताओं ने देश के प्रति जिम्मेदारी के साथ किया मतदान

ग्वालियर। विधानसभा उपचुनाव में जागरूक मतदाताओं ने उत्साह के साथ भाग लिया। कोविड-19 संक्रमण को ध्यान में रखकर इस बार सोशल डिस्टेंसिंग के साथ सभी को मतदान का अवसर दिया गया। इसलिये इस बार लम्बी-लम्बी कतारें देखने को नहीं मिलीं। मगर प्रात:काल से ही वरिष्ठ जन, पहली बार मताधिकार का उपयोग करने जा रहे युवा, महिला एवं दिव्यांग मतदाताओं ने अपने-अपने मतदान केन्द्र पर पहुँचकर मताधिकार का उपयोग किया। कोविड संक्रमण को ध्यान में रखकर इस बार मतदाताओं की सुरक्षा के लिये विशेष इंतजाम किए गए थे। मतदान केन्द्रों पर वोट डालने आए मतदाताओं की थर्मल स्क्रीनिंग की गई। हाथों को सेनेटाइज कराया गया। 

साथ ही वोट डालने के लिये उन्हें हैण्ड ग्लब्स और जो मतदाता मास्क लगाकर नहीं आए थे उन्हें मास्क भी दिए गए। मतदान दल में शामिल अधिकारी-कर्मचारियों को पीपीई किट व फेस सील्ड भी मुहैया कराई गई थीं। मतदान केन्द्र परिसर में सोशल डिस्टेंसिंग कायम रहे, इसको ध्यान में रखकर घेरे बनाए गए थे। साथ ही उनके बैठने के लिये शामियाना लगाकर कुर्सियां लगाई गई थीं। एक बार में एक ही मतदाता वोट डालने जाए, इसके लिये टोकन व्यवस्था भी लागू की गई। मतदान केन्द्र परिसर में पेयजल व्यवस्था और साबुन से हाथ धोने का इंतजाम भी किया गया था। 

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कौशलेन्द्र विक्रम सिंह अपनी धर्मपत्नी के साथ वोट डालने मतदान केन्द्र पर पहुँचे। उन्होंने विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र-16 ग्वालियर पूर्व के अंतर्गत आकाशवाणी तिराहे के समीप स्थित केन्द्रीय विद्यालय क्र.-1 में बने मतदान केन्द्र क्रमांक-129(क) में बारी-बारी से अपने मताधिकार का उपयोग किया।अठारह वर्ष की आयु पूरी कर पहली बार मताधिकार का उपयोग करने वाले युवाओं का मतदान के प्रति जोश और वोट डालने के बाद उनकी खुशी देखते ही बन रही थी । इन युवा मतदाताओं का कहना था कि मताधिकार का उपयोग सभी को अनिवार्य रूप से करना चाहिए। हमारे वोट से ही सरकार बनती है। हम वोट देकर देश के भविष्य को सुनहरा बनाते हैं। जीवन की आखिरी दहलीज पर खड़े वयोवृद्ध भी उत्साहपूर्वक वोट डालने आए। 

मतदान समाप्ति के बाद मिली प्रारंभिक जानकारी के अनुसार जिले में मतदान का प्रतिशत लगभग 56.99 रहने का अनुमान है। जिले के तीनों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के समस्त मतदान केन्द्रों में डाले गए वोटों की वास्तविक जानकारी मिलने के बाद मतदान प्रतिशत में कमी-बढ़ोत्तरी संभव है। जिला निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्वालियर जिले के विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र-15 ग्वालियर का कुल मतदान का प्रतिशत 56.15 अनुमानित है। इसी तरह विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र-16 ग्वालियर पूर्व में अनुमानित मतदान लगभग 48.15 प्रतिशत रहा। विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र 19 डबरा (अजा) में प्रारंभिक जानकारी के मुताबिक अनुमानित 66.68 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले।

प्रारंभिक जानकारी के अनुसार सायंकाल 6 बजे तक मतदान का अनुमानित प्रतिशत

विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र

पुरूष मतदान %

महिला  मतदान %

कुल मतदान %

15-ग्वालियर 

58.80

53.92

56.15

16-ग्वालियर पूर्व 

51.94

43.76

48.15

19-डबरा (अजा.)

71.17

61.61

66.68