24 घंटे में तीन जिलों में बारिश के भी आसार…

अगले दो महीनों में प्रदेश में पड़ेगी कड़ाके की ठंड

भोपाल। मध्य प्रदेश में ठंड ने दस्तक दे दी है. वहीं मौसम है कि अभी भी अपने रंग बदल रहा है. कहीं उमस देखने को मिल रही है तो कहीं हल्की बारिश हो रही है. यह पहली बार ही है कि अक्टूबर का महीना खत्म होने जा रहा है और बारिश थमने का नाम नहीं ले रही है. पिछले 24 घंटे में रात का पारा 0.4 डिग्री गिरा है और 48 घंटे में करीब 4 डिग्री की कमी तापमान में पाई गई है. 

इस बीच मौसम विभागने सोमवार शाम और रात में कुछ जगहों पर बारिश की संभावना भी जताई है. मौसम विभाग की माने तो अगले 24 घंटे में शिवपुरी, श्योपुर और मुरैना में हल्की बारिश हो सकती है. जबकि ग्वालियर में बादल छाने के संकेत भी मिले हैं. मौसम विभाग के मुताबिक प्रशांत महासागर में ला-निना प्रभाव के चलते नवंबर-दिसंबर में मध्य प्रदेश में जबरदस्त ठंड पड़ने के आसार हैं. 

इससे अगले दो महीनों में उत्तर भारत के पहाड़ी क्षेत्रों में बारिश के साथ ही जबरदस्त बर्फबारी हो सकती है. इससे उत्तर से आने वाली हवाएं सर्दी बढ़ाएंगी. वहीं भारतीय मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को दक्षिण-पश्चिम मॉनसून झारखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात, ओडिशा और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में लौट सकता है, लेकिन इससे पहले इन इलाकों में हल्की बारिश भी हो सकती है.