प्रदेश में साख योजनाओं से समृद्ध हो रहा है किसान…

CM शिवराज 63,000 हितग्राहियों को वितरित करेंगे किसान क्रेडिट कार्ड

भोपाल। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में प्रदेश में मनाये जा रहे गरीब कल्याण सप्ताह अन्तर्गत 22 सितंबर मंगलवार को 63 हजार कृषकों, पशुपालकों एवं मत्स्य पालक हितग्राहियों को नवीन किसान क्रेडिट कार्ड वितरित किये जायेंगे। "सबको साख-सबका विकास" राज्य-स्तरीय कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान प्रात: 11:30 बजे मिन्टो हॉल में करेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता सहकारिता एवं लोक सेवा प्रबंधन मंत्री डॉ. अरविंद सिंह भदौरिया द्वारा की जाएगी। कार्यक्रम में प्रदेश के किसानों को शून्य प्रतिशत ब्याज पर ऋण प्रदान करने के लिये सहकारी बैंकों/समितियों को 800 करोड़ रूपये की शासकीय सहायता भी उपलब्ध कराई जायेगी। 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का प्रदेश के किसानों, पशुपालकों, मत्स्य पालकों की आय को दोगुनी करने का संकल्प है। इसके लिए प्रदेश में इस प्रकार की साख योजनाएं बनाई और क्रियान्वित की गईं हैं, जिससे वे समृद्ध हों। मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य है जहां शून्य प्रतिशत ब्याज दर पर किसानों को फसल ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। इसके साथ ही पशुपालकों को कार्यशील पूंजी के लिए तथा मत्स्य पालकों को व्यवसाय के लिए शून्य प्रतिशत ब्याज पर किसान कार्ड उपलब्ध कराए जा रहे हैं। 

मुख्यमंत्री श्री चौहान का नारा है "सबको साख, सबका विकास" और वे इस उद्देश्य को पूरा करने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ रहे हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों, पशुपालकों एवं मत्स्य पालकों से सीधा संवाद भी किया जाएगा। इस अवसर पर अपेक्स बैंक द्वारा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को मुख्यमंत्री सहायता कोष के लिये एक करोड़ रूपये की राशि भेंट की जाएगी। 

कार्यक्रम का क्षेत्रीय न्यूज चैनल्स और सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म पर लाइव प्रसारण किया जाएगा। सहकारिता मंत्री डॉ. अरविंद सिंह भदौरिया ने कहा है कि किसानों, पशुपालकों और मत्स्य पालकों का विकास करना प्रदेश सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। राज्य सरकार उन्हें आर्थिक सुदृढ़ता प्रदान करने के लिये क्रेडिट कार्ड और शून्य प्रतिशत ब्याज  दर पर ऋण उपलब्ध कराने के लिये सहकारी बैंकों को आवश्यक राशि भी उपलब्ध करा रही है।