ऐसी रेस कोई जीतना तो नहीं चाहता पर…

महीनेभर में ब्राजील को पीछे छोड़ दूसरे नंबर पर आ सकता है भारत

नई दिल्ली। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से पूरी दुनिया खौफ में है. भारत में इसके आंकड़े लगातार बढ़ रहे हैं. जहां एक तरफ टेस्ट की संख्या बढ़ गई है वहीं दूसरी तरफ संक्रमितों के आंकड़े भी तेजी से बढ़ रहे हैं. अंतिम एक महीने में कोरोना संक्रमितों का ग्राफ बहुत तेजी से बढ़ा है. हालांकि भारत में रिकवरी रेट भी बढ़ रही है. लेकिन अगर संक्रमितों का आंकड़ा ऐसे ही बढ़ता रहा तो एक महीने के अंदर भारत, ब्राजील को पीछे छोड़ दूसरे नंबर पर आ जायेगा. 

ब्राजील 

कुल मामले   -    3,605,783

नए केस             +23,085

मौतें                   14,772

24 घंटे में मौतें    +495

भारत 

कुल मामले -        3,105,185 

नए केस               +61,749

मौतें                     57,692

24 घंटेे में मौतें     +846

इस टेबल को देख कर साफ हो गया है कि रोजाना नए मामले बढ़ने की दर हो या मौतों का आंकड़ा, भारत में ये रफ्तार ब्राजील के मुकाबले लगभग ढाई गुना है. भारत में टेस्ट बढ़ने के साथ ही ये रफ्तार भी तेजी से बढ़ रही है. जबकि ब्राजील में नए मामले पिछले दिनों के मुकाबले अब काबू में आने लगे हैं. मतलब साफ है कि आने वाले समय में भारत में कोरोना का खतरा और बढ़ता नजर आ रहा है. 

हालांकि भारत और ब्राजील की आबादी में एक बड़ा अंतर भी इसकी वजह है. ब्राजील की आबादी महज 21 करोड़ है जबकि भारत की आबादी 135 करोड़ है. भारत का रिकवरी रेट 75 प्रतिशत है जो बेहतर है और इसमें लगातार बढ़ोतरी हो रही है. भारत में मृत्यु दर फिलहाल 2 फीसदी से कम है और काबू में है. लेकिन संक्रमण की दर में जिस रफ्तार से इजाफा हो रहा है उससे पता चलता है कि भारत जल्दी ही विश्व में दूसरे नंबर पर हो सकता है.