सस्ते राशन के लिए पात्रता पर्ची उपलब्ध कराने के लिए…

हितग्राहियों की पात्रता पर्ची के लिए मिशन मोड में कार्य करें : श्री सिंह

ग्वालियर। पात्रता पर्ची से वंचित नगर निगम सीमा में निवासरत ऐसे सभी नागरिक जिन्हें पात्रता पर्ची की पात्रता है और राशन प्राप्त नहीं हो रहा है उनके आधार कार्ड का सत्यापन का कार्य आगामी दो दिवस में मिशन मोड पर किया जावेगा। उक्त आशय के निर्देश कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह तथा  नगर निगम आयुक्त संदीप माकिन ने आज नगर निगम के विभिन्न क्षेत्र अधिकारियों तथा कंप्यूटर ऑपरेटरों को प्रशिक्षण के दौरान दिए। बैठक में अपर कलेक्टर रिंकेश वैश्य, अपर आयुक्त मुकुल गुप्ता, अपर आयुक्त नगर निगम आर के श्रीवास्तव, उपायुक्त  एवं नोडल अधिकारी डॉ. प्रदीप श्रीवास्तव, फूड ऑफीसर श्री जादौन सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे। 

बाल भवन के ऑडिटोरियम में आयोजित प्रशिक्षण  के दौरान  कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि शहर में विभिन्न योजनाओं में पात्र परिवारों के नागरिक पात्रता पर्ची के अभाव में उचित मूल्य की दुकान से सस्ता राशन की उपलब्धता में परेशानी आ रही है। ऐसे नागरिकों के राशन कार्ड का पोर्टल पर पंजीयन अनिवार्य रूप से 3 दिवस के अंदर पूर्ण किया जाना है। इसके लिए सभी जनमित्र केंद्रों, क्षेत्रीय कार्यालयों पर पात्रता पर्ची के पात्र हितग्राही अपने संपूर्ण परिवार का आधार कार्ड पंजीयन कराएं । उन्होंने बताया कि हितग्राहियों का आधार कार्ड पंजीयन नहीं होगा तो उन्हें पात्रता पर्ची जारी नहीं होगी। उन्होंने बताया कि आगामी सितंबर माह से प्रत्येक नागरिक जिसे पात्रता पर्ची प्राप्त होगी। कंट्रोल की दुकान से सस्ती दरों पर राशन प्राप्त होगा। 

नगर निगम में सामाजिक सुरक्षा पेंशन हितग्राही, श्रम कल्याण के हितग्राही , जनकल्याण की विभिन्न योजनाओं के हितग्राही सस्ते राशन के लिए पात्र हैं किंतु उनके परिवार के सभी सदस्यों का आधार पंजीयन ना होने से उन्हें राशन प्राप्त नहीं हो रहा है। कलेक्टर श्री सिंह द्वारा निर्देशित किया गया है कि सभी कंप्यूटर ऑपरेटर अगले 2 दिन में उनके क्षेत्र में आने वाले सभी पात्र परिवारों के राशन कार्ड का राशन मित्र एप में प्रविष्टि पूर्ण कर पात्र परिवारों को सस्ता राशन दिलाने की कार्यवाही पूर्ण करावें। कलेक्टर श्री सिंह द्वारा निर्देशित किया गया है कि सभी क्षेत्राधिकारी खाद्य विभाग के कर्मचारियों के साथ टीम बनाकर घर घर जाकर पात्रता पर्ची के लिए पात्र नागरिकों के  आधार कार्ड लेकर आएंगे तथा दर्ज कराएंगे।