स्वास्थ्य विभाग अमले के साथ बाल भवन में हुई बैठक…
संक्रमण की रोकथाम का कार्य टीम भावना के साथ करें : श्री सिंह

ग्वालियर। कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम का कार्य टीम भावना के साथ पूर्ण गंभीरता से किया जाए। इंसीडेंट कमांडर नेतृत्व करते हुए पुलिस, स्वास्थ्य एवं नगर निगम के अधिकारियों के साथ अपने-अपने क्षेत्र में प्रभावी कार्रवाई करें। कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने यह निर्देश गुरूवार को बाल भवन के सभागार में इंसीडेंट कमांडरों एवं विभागीय अधिकारियों की संयुक्त बैठक में दिए हैं। कोविड-19 के संक्रमण के लिये और बेहतर प्रयास करने के उद्देश्य से आयोजित इस बैठक में पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन, नगर निगम आयुक्त संदीप माकिन, अपर कलेकटर आशीष तिवारी, एडीएम किशोर कन्याल, अपर कलेक्टर रिंकेश वैश्य, एडिशनल एसपी पंकज पाण्डेय, एडिशनल एसपी सतेन्द्र तोमर सहित सभी इंसीडेंट कमांडर, पुलिस अधिकारी, नगर निगम तथा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी उपस्थित थे। कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने कहा कि कोविड-19 के संक्रमण को रोकने का कार्य किसी एक व्यक्ति, विभाग का नहीं है, इस कार्य में सभी विभागों का समन्वित प्रयास आवश्यक है। राजस्व, पुलिस के साथ-साथ स्वास्थ्य विभाग का भी महत्वपूर्ण कार्य संक्रमण की रोकथाम में है। 

उन्होंने कहा कि सभी इंसीडेंट कमांडर अपने-अपने क्षेत्र में शासकीय अमले के साथ-साथ स्थानीय जनप्रतिनिधियों और सक्रिय लोगों से भी संक्रमण की रोकथाम के कार्य में सहयोग लें। कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने कहा है कि कोरोना पॉजिटिव निकलने वाले मरीजों को अस्पताल पहुँचाना, कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग करना, महत्वपूर्ण कार्य है। इसके साथ ही केन्टोन्मेंट एरिया में भी पुख्ता प्रबंध नितांत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि जिन लोगों को होम क्वारंटाइन किया गया है वे लोग घर से निकलकर इधर-उधर न जाएं, इसकी भी मॉनीटरिंग की जाना चाहिए। बैठक में यह भी निर्देश दिए गए कि जैसे ही केन्टोन्मेंट क्षेत्र घोषित किया जाता है वहाँ पर तत्काल बैरीकेटिंग की व्यवस्था की जाए। इसके साथ ही केन्टोनमेंट क्षेत्र की नियमित मॉनीटरिंग भी हो। पुलिस बल की तैनाती के साथ-साथ केन्टोन्मेंट क्षेत्र ऑफीसर और एक शिक्षक को भी तैनात किया गया है। इन तीनों का आपसी समन्वय भी आवश्यक है। केन्टोनमेंट क्षेत्र की सूची प्रतिदिन पुलिस अधिकारियों को भी उपलब्ध कराई जायेगी। कलेक्टर श्री सिंह ने पुलिस अधिकारियों से भी कहा कि वे केन्टोनमेंट क्षेत्र में नियमित निगरानी करें। 

आवश्यकता पड़े तो कार्रवाई भी की जाए। नगर निगम का अमला केन्टोनमेंट क्षेत्र में सेनेटाइजेशन का कार्य करे। पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन ने कहा कि ग्वालियर में सभी विभागों के समन्वित प्रयास से कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिये अच्छी कार्रवाई हुई है। आगे भी हम सबको मिलकर संक्रमण की रोकथाम के लिये निरंतर और गंभीरता के साथ कार्य करने की आवश्यकता है। उन्होंने विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे संक्रमण की रोकथाम के लिये किए जा रहे प्रबंधनों के साथ-साथ सोशल डिस्टेसिंग का उल्लंघन करने, मास्क न पहनने वालों के विरूद्ध भी चालान की कार्रवाई करें। पुलिस एवं राजस्व अधिकारी संयुक्त रूप से अपने-अपने क्षेत्र का भ्रमण भी करें। नगर निगम आयुक्त संदीप माकिन ने बैठक में कहा कि केन्टोनमेंट क्षेत्र में आवश्यकता होगी तो सप्लाई चैन के लिये निगम के माध्यम से गाडियां भी संचालित की जायेंगीं। निगम का अमला पूरी तरह से कोरोना संक्रमण की रोकथाम में अपनी सक्रिय भागीदारी निभायेगा। प्रशासन द्वारा जो भी कार्य कोरोना संक्रमण की रोकथाम हेतु अपेक्षित हैं उसे यह पूरी गंभीरता के साथ करेगा।