राज्य शासन द्वारा एक जुलाई से शुरू किए गए…
किल कोरोना अभियान की अधिकारियों ने की समीक्षा

ग्वालियर। राज्य शासन द्वारा एक जुलाई से शुरू किए गए “किल कोरोना अभियान” के तहत ग्वालियर में संचालित गतिविधियों की गुरूवार को चिकित्सा शिक्षा के आयुक्त निशांत बरवडे एवं स्वास्थ्य आयुक्त डॉ. संजय गोयल, ग्वालियर संभाग के आयुक्त एम बी ओझा ने समीक्षा की। समीक्षा बैठक में कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्र सिंह, पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी शिवम वर्मा, स्मार्ट सिटी सीईओ जयति सिंह, अपर कलेक्टर आशीष तिवारी सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारीगण उपस्थित थे। संभाग आयुक्त कार्यालय मोतीमहल के मानसभागार में आयोजित बैठक में किल कोरोना अभियान के तहत अभी तक संचालित गतिवधियों की समीक्षा की गई। चिकित्सा शिक्षा आयुक्त श्री बरवडे ने किल कोरोना अभियान की समीक्षा करते हुए कहा कि किल कोरोना अभियान शासन का एक महत्वपूर्ण अभियान है। 

इस अभियान को पूरी गंभीरता से लें। इस अभियान के दौरान किए जाने वाले सर्वे कार्य में महिला एवं बाल विकास विभाग के मैदानी कर्मचारी तथा शिक्षकों का भी सहयोग लें। श्री बरवडे ने जिले में स्थित फीवर क्लीनिकों पर आ रहे लोगों के बारे में जानकारी प्राप्त कर लिए गए सेम्पलों पर भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि फीवर क्लीनिकों की प्रतिदिन कलेक्टर, अपर कलेक्टर एवं एसडीएम समीक्षा करें। उन्होंने किल कोरोना अभियान के प्रतिदिन की कार्ययोजना की जानकारी लेते हुए किल कोरोना अभियान की गाइडलाइन पर भी चर्चा की। डॉ. संजय गोयल ने कहा कि किल कोरोना अभियान जो सम्पूर्ण प्रदेश में एक जुलाई से शुरू होकर 15 जुलाई तक चलेगा। यह सरकार का बहुउद्देश्यीय अभियान है। कोरोना के संक्रमण को रोकने में ग्वालियर जिले में रणनीति बनाकर बेहतर कार्य किया जा रहा है। इसी प्रकार की रणनीति आगे भी बनाकर किल कोरोना अभियान को सफल बनाना है। 

इस कार्य में विभिन्न विभागों, जनप्रतिनिधियों तथा गैर शासकीय संस्थाओं का भी सहयोग लें। आयुक्त एम बी ओझा ने कहा कि संभाग में कोरोना के संक्रमण को रोकने एवं पाए गए संक्रमित मरीजों के उपचार एवं देखभाल की बेहतर व्यवस्थायें की गई हैं। शासन की गाइडलाइन का पालन इंसीडेंट कमांडरों तथा अन्य विभागों के सहयोग से कराया जा रहा है तथा लोगों को मास्क लगाने, सोशल डिस्टेंसिंग रखने की समझाइश दे रहे हैं। कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने कोरोना संक्रमण को रोकने एवं गाइडलाइन का पालन कराने के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि आज जिला क्राइसेस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में सर्व सम्मति से शनिवार एवं रविवार को आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी बाजार बंद रखने तथा सोमवार से शुक्रवार तक दोपहर 2 बजे तक बाजार खुले रखने का निर्णय लिया गया है। यह व्यवस्था शुरू में 10 दिनों के लिये की गई है। उन्होंने बताया कि किल कोरोना अभियान की एरिया मैपिंग की भी प्लानिंग की जायेगी ।