लॉकडाउन से बचना है तो…
प्रदेश में गणेश उत्सव, ईद और ताजिए सार्वजनिक नहीं होंगे: गृहमंत्री

भोपाल। मध्य प्रदेश के गृह मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए व्यवस्था दी है कि मध्यप्रदेश में गणेश उत्सव, ईद एवं ताजिए किसी भी प्रकार का सार्वजनिक समारोह नहीं होगा। सभी लोग व्यक्तिगत स्तर पर उत्सव मनाएंगे। मध्य प्रदेश शासन के गृह विभाग द्वारा आने वाले दिनों में हिंदू, मुस्लिम एवं अन्य संप्रदायों के उत्सव/ समारोह के संदर्भ में कोविड-19 गाइडलाइन तैयार की जा रही है। 

जल्द ही विस्तृत गाइडलाइन जारी कर दी जाएगी। इस गाइडलाइन का मुख्य बिंदु यह है कि किसी भी स्थिति में कोई भी सार्वजनिक कार्यक्रम नहीं होगा। मध्यप्रदेश के आंकड़े बताते हैं कि प्रदेश में कोरोनावायरस का संक्रमण किसी एक शहर तक सीमित नहीं है बल्कि इंदौर से शुरू होकर 6 जिलों में फैल चुका है। मार्च से लेकर जुलाई तक सरकार की सुविधाएं और सक्रियता भी दिखाई दे चुकी है। 

पहले दिन से लेकर आज तक सरकार कुछ गिने-चुने काम ही कर रही है। इलाकों कंटेनमेंट जोन घोषित करना और लोगों को आइसोलेशन या क्वॉरेंटाइन में भेजना। स्थिति तनावपूर्ण होने पर लॉक डाउन कर दिया जाता है। इसलिए पब्लिक को खुद समझना होगा और फेस मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग और दिन में कम से कम 10 बार साबुन से हैंड वॉश करना होगा।