पता लगाया जा सकता है कि कोई प्रोडक्ट किस देश में बना है…
चाइनीज ऐप्स की छुट्टी करने आया इंडियन Replace It करें डाउनलोड

गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद Replace It ऐप की मदद से यूजर्स ना सिर्फ चाइनीज ऐप्स को पहचान सकते हैं, बल्कि वैसे ही फीचर्स ऑफर करने वाले इंडियन ऐप्स से उसे रिप्लेस भी कर सकते हैं। इसके अलावा यूजर्स को बारकोड स्कैन करने का फीचर भी मिलता है, जिससे पता लगाया जा सकता है कि कोई प्रोडक्ट किस देश में बनाया गया है। नई दिल्ली।  आपके स्मार्टफोन में मौजूद कौन सा ऐप चाइनीज है और उसकी जगह आप कौन सा दूसरा ऐप डाउनलोड कर सकते हैं, इसके लिए माथापच्ची की जरूरत अब नहीं है। गूगल प्ले स्टोर से आप Replace It नाम का इंडियन ऐप इंस्टॉल करिए और ये आपको इन जरूरी सवालों के जवाब देगा। Replace It ऐप की मदद से ना सिर्फ आप चाइनीज ऐप्स को पहचान सकेंगे बल्कि अपने फोन से हटाकर इनकी जगह दूसरे भारत में बनाए गए ऐप भी इंस्टॉल कर पाएंगे। 

प्ले स्टोर पर मौजूद Replace It ऐप को अब तक हजारों यूजर्स डाउनलोड कर चुके हैं और इसे 4.9 स्टार रेटिंग मिली हुई है। इस ऐप को विदिशा, महाराष्ट्र के रहने वाले अंकित अग्रवाल ने तैयार किया है। यह ऐप यूजर्स को पांच अलग-अलग तरह के फीचर्स देता है। सबसे पहले तो इसकी मदद से फोन में मौजूद ऐप्स किस देश में बनाए गए हैं, इसकी जानकारी मिल जाएगी। खास बात यह है कि Replace It यूजर्स को उनके जैसे फीचर्स ऑफर करने वाले दूसरे ऐप्स भी सजेस्ट करता है। ऐसे में Replace It फोन स्कैन करने के बाद टिकटॉक ऐप को चाइनीज तो बताता ही है, साथ ही उसके जैसे फीचर्स वाले- बोलो इंडिया, मित्रों और रोपोसो ऐप्स से उसे रिप्लेस करने का सजेशन भी देता है। 

इसके अलावा इसकी मदद से बारकोड स्कैन करने का ऑप्शन भी यूजर्स को मिलेगा। बारकोड स्कैन कर ऐप यूजर को बताएगा कि प्रॉडक्ट किस देश में बनाया गया है। साथ ही यह ऐप कोरोना संक्रमण से जुड़ी जानकारी भी एक सेक्शन में दे रहा है। डिवेलपर अंकित का कहना है कि इस ऐप को बनाने की प्रेरणा उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत अभियान से मिली है। इसकी मदद से यूजर खुद तय कर पाएंगे कि कौन सा ऐप फोन में रखना है और कौन सा डिलीट करना है। बता दें, भारत और चीन सीमा पर तनाव की स्थिति पैदा होने के बाद से ही यूजर्स चाइनीज प्रॉडक्ट्स और ऐप्स का बायकॉट करने की मांग कर रहे हैं। ऐसे में Replace It ऐप को अच्छी प्रतिक्रिया मिली है।