19 दिनों से कोरोना के एक्टिव प्रकरण 3 हजार से कम…
प्रदेश में संक्रमण की स्थिति में निरंतर हो रहा सुधार : शिवराज

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण की स्थिति में निरंतर सुधार हो रहा है। लॉकडाउन खुलने के बाद के 19 दिनों में प्रदेश में कोरोना के एक्टिव प्रकरणों की संख्या 3 हजार से कम है। प्रदेश के 6 जिले कोरोना संक्रमण से पूरी तरह मुक्त हो गए हैं तथा 24 जिलों में 10 से कम एक्टिव प्रकरण हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान मंत्रालय में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश में कोरोना की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा कर रहे थे। इस अवसर पर मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस, डीजीपी विवेक जौहरी, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य मोहम्मद सुलेमान उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में कोरोना के एक्टिव प्रकरण घटकर 2308 हो गए हैं। नए 182 प्रकरण पाए गए है, जबकि 244 मरीज स्वस्थ होकर घर गए हैं। प्रदेश की रिकवरी रेट 75.5 प्रतिशत हो गई है, भारत की रिकवरी रेट 53 प्रतिशत है। प्रदेश में अभी तक 8 हजार 632 कोरोना के मरीज स्वस्थ होकर घर गए हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि मध्यप्रदेश में कोरोना प्रकरणों की डबलिंग रेट अब 43.2 दिन हो गई है, जबकि भारत की 19.6 दिन है। इसी प्रकार प्रदेश की कोरोना वृद्धि दर 1.62 प्रतिशत रह गई है, जबकि भारत की 3.59 प्रतिशत है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सभी जिलों के प्रभारी वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों से उनके प्रभार वाले जिलों में कोरोना के प्रकरणों की जानकारी ली तथा आवश्यक निर्देश दिए। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण को कम करने के लिए प्रकरणों की जल्दी पहचान कर उनका इलाज किया जा रहा है। इसके लिए हमने टेस्टिंग क्षमता को निरंतर बढ़ाया है। गत दिवस प्रदेश में कोरोना के कुल 7 हजार 103 टेस्ट किए गए। इनमें से 6 हजार 116 टेस्ट प्रदेश के अंदर तथा 987 टेस्ट प्रदेश के बाहर किए गए। प्रदेश की प्रतिदिन टेस्टिंग क्षमता 6 हजार 240 है।