मॉनीटरिंग समिति की बैठक सम्पन्न…
ईको सेंसेटिव जोन का जोनल प्लान तैयार होगा : श्री ओझा

ग्वालियर। मध्यप्रदेश राज्य पर्यटन बोर्ड ईको सेंसेटिव जोन का जोनल प्लान तैयार करेगा। भारत सरकार के पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा मध्यप्रदेश राज्य पर्यटन बोर्ड द्वारा ईको सेंसेटिव जोन का जोनल प्लान तैयार करने हेतु एक मॉनीटरिंग समिति गठित की है। संभागीय आयुक्त की अध्यक्षता में गठित समिति जोनल प्लान तैयार करने की कार्रवाई करेगी। संभाग आयुक्त एम बी ओझा की अध्यक्षता में मंगलवार को मोतीमहल के मानसभागार में मॉनीटरिंग समिति की बैठक आयोजित की गई। 

बैठक में मास्टर प्लान तैयार करने के संबंध में महत्वपूर्ण चर्चा कर निर्णय लिए गए। बैठक में कलेक्टर ग्वालियर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, कलेक्टर शिवपुरी अनुग्रह पी, मुख्य वन संरक्षक एवं संचालक माधव नेशनल पार्क वाय पी सिंह, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग शिवपुरी बी एस गुर्जर, वैज्ञानिक मध्यप्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड गुना जे के राजौरिया सहित विभागीय अधिकारी उपस्थित थे। संभागीय आयुक्त एम बी ओझा ने मध्यप्रदेश राज्य पर्यटन बोर्ड ईको सेंसेटिव जोन का मास्टर प्लान तैयार करने के संबंध में विस्तार से चर्चा की। उन्होंने कहा कि भारत सरकार की मंशा के अनुरूप मास्टर प्लान तैयार करने का कार्य तत्परता से किया जाए। मास्टर प्लान तैयार करने के कार्य में सभी संबंधित विभाग समन्वित रूप से कार्य करें ताकि निर्धारित समय-सीमा में मास्टर प्लान तैयार किया जा सके।

 कलेक्टर शिवपुरी अनुग्रह पी ने माधव नेशनल पार्क एवं सोन चिरैया अभ्यारण्य के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। मास्टर प्लान तैयार करने में माधव नेशनल पार्क के संचालक द्वारा भी अपने सुझाव रखे गए। संभागीय आयुक्त श्री ओझा ने बैठक में कहा कि मास्टर प्लान तैयार करने के लिये समयबद्ध कार्यक्रम बनाया जाए। निर्धारित समय के अनुरूप कार्य हों, यह भी सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि समिति की बैठक भी नियमित की जायेंगीं ताकि शासन की मंशा अनुरूप मास्टर प्लान तैयार करने का कार्य तय सीमा में पूर्ण किया जा सके।