जल्द होगा मुरार नदी के जीर्णोद्धार एवं रिवर फ्रंट का कार्य : डॉ. प्रवीण

नमामि गंगे प्रोजेक्ट के संचालक ने प्रशासन के साथ किया निरीक्षण…
जल्द होगा मुरार नदी के जीर्णोद्धार एवं रिवर फ्रंट का कार्य : डॉ. प्रवीण

ग्वालियर। ग्वालियर की मुरार नदी के जीर्णोद्धार एवं रिवर फ्रंट का कार्य किया जायेगा। भारत सरकार के नमामि गंगे विभाग के दल ने मंगलवार को रमौआ डैम से जडेरूआ डैम तक का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर कैशलेन्द्र विक्रम सिंह, एडीएम किशोर कन्याल, जल संसाधन विभाग, नगर निगम और लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

नमामि गंगे विभाग के संचालक डॉ. प्रवीण एवं उनकी टीम के साथ विभागीय अधिकारियों ने मुरार नदी के जीर्णोद्धार और रिवर फ्रंट के लिये रमौआ डैम से भ्रमण प्रारंभ करते हुए मुरार नदी के विभिन्न स्थलों का निरीक्षण किया और अंत में जड़ेरूआ डैम को भी देखा। भ्रमण के पश्चात कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह एवं विभागीय अधिकारियों के साथ मुरार सर्किट हाउस में बैठक हुई।

कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने नमामि गंगे प्रोजेक्ट के संचालक डॉ. प्रवीण से कहा कि मुरार नदी के जीर्णोद्धार के लिये डीपीआर तैयार की जाना है। विभाग की ओर से इसकी विस्तृत रिपोर्ट तैयार करने के साथ-साथ डीपीआर बनाने में भी सहयोग किया जाए। प्रशासन की ओर से डीपीआर के लिये सभी प्रकार का सहयोग दिया जायेगा। मुरार नदी की डीपीआर तैयार होने के पश्चात राज्य शासन को स्वीकृति हेतु भेजकर कार्य कराया जा सकेगा।

नमामि गंगे प्रोजेक्ट के डायरेक्टर डॉ. प्रवीण ने भ्रमण के दौरान मुरार नदी के संबंध में जल संसाधन विभाग के अधिकारियों से विस्तृत जानकारी प्राप्त की। रमौआ से जड़ेरूआ तक कुल 12 किलोमीटर लम्बाई की नदी का जीर्णोद्धार एवं रिवर फ्रंट तैयार करने के लिये पूर्व में तैयार किए गए प्रोजेटक्ट के संबंध में भी उन्होंने विस्तार से जानकारी प्राप्त की। सभी जानकारियां प्राप्त करने के पश्चात उन्होंने कलेक्टर को आश्वस्त किया कि शीघ्र ही इसकी विस्तृत रिपोर्ट तैयार की जायेगी। इसके साथ ही डीपीआर तैयार करने के लिये भी जो आवश्यक कार्रवाई है उसे तत्परता से किया जायेगा।

Comments