ग्वालियर शहर ओडीएफ प्लस घोषित…
ग्वालियर को गार्बेज फ्री सिटी के लिए मिली 3 स्टार रेटिंग : निगमायुक्त 

ग्वालियर । शहर के नागरिकों के सहयोग एवं जागरूकता व निगम के अधिकारियों व कर्मचारियों की कर्तव्य निष्ठा के चलते नगर निगम ग्वालियर को ओडीएफ प्लस प्लस एवं गारबेज फ्री सिटी स्टार रेटिंग में 3 स्टार रेटिंग प्राप्त हुई है। जिसके लिए सभी धन्यवाद के पात्र हैं। नगर निगम आयुक्त संदीप माकिन ने आज गुरुवार को पत्रकारों से चर्चा करते हुए बताया कि भारत सरकार के शहरी आवास मंत्रालय द्वारा स्वच्छता की पूर्व में घोषित स्टार रेटिंग में नगर निगम ग्वालियर को एक स्टार शहर घोषित किया गया था, जिसमें नगर निगम द्वारा किए जा रहे सीएनडी बेस्ड निष्पादन मॉडल का आंकलन नहीं हो पाया था, जिसके चलते नगर निगम ग्वालियर को एक स्टार मिल पाया था। नगर निगम ग्वालियर द्वारा ग्वालियर के सांसद विवेक नारायण शेजवलकर के माध्यम से इस तथ्य को भारत सरकार के शहरी आवास मंत्रालय में पत्र प्रेषित कर पुनः परीक्षण कराने का अनुरोध दस्तावेजों के साथ किया गया। 

जिसमें शहरी विकास मंत्रालय द्वारा पुनः जांच कराए जाने पर नगर निगम ग्वालियर के सीएनडी बेस्ड निष्पादन मॉडल को स्वीकार कर लिया गया। जिसके चलते अब ग्वालियर को 3 स्टार रेटिंग प्राप्त हो गई है। निगमायुक्त श्री माकिन ने बताया कि देशभर के कुल 61 शहरों को 3 स्टार रेटिंग प्रदान की गई है। जिससे अब पिछले वर्ष के मुकाबले ग्वालियर की स्वच्छता रैंकिंग में भी सुधार होने की पूरी संभावना है। इसके साथ ही अब हम वाटर प्लस के लिए प्रयास करेंगे, जिसमें समस्त घरों के सीवर निष्पादन हेतु सीवर कनेक्शन होना अनिवार्य है। जिसके लिए नगर निगम तेजी से कार्य कर रही है तथा आने वाले कुछ ही समय में निगम द्वारा यह कार्य पूर्ण कर लिया जावेगा। नगर निगम आयुक्त श्री माकिन ने जानकारी देते हुए बताया कि नगर निगम ग्वालियर द्वारा शहर की अनेक सड़क डस्ट फ्री की गई है तथा शहर में रोड स्वीपिंग मशीन के द्वारा सड़कों की सफाई कराई कराई जा रही है। इसके साथ ही स्वच्छता के क्षेत्र में अन्य कार्य भी नगर निगम ग्वालियर द्वारा तेजी से किए जा रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत स्वच्छता सर्वेक्षण लीग 2020 में भारत के लगभग 4500 नगरीय निकाय द्वारा प्रतिभागिता की गई, जिसमें देश के 1435 नगरीय निकाय द्वारा गारवेज फ्री सिटी स्टार रेटिंग के लिए आवेदन किया गया, स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 के 6000 अंकों में से सर्टिफिकेशन अर्थात ओडीएफ प्लस प्लस एवं गारवेज फ्री सिटी स्टार रेटिंग के पंद्रह सौ अंक देशभर के 141 नगरीय निकायों को उनके शहर की स्वच्छता के मापदंडों के आधार पर विभिन्न स्टार रेटिंग प्रदान की गई है। जिसमें मध्य प्रदेश के 378 नगरी निकाय उनमें से मात्र 18 नगरीय निकायों को स्टार रेटिंग के मापदंडों पर खरे पाया गया। मध्य प्रदेश के 16 नगर निगमों द्वारा स्टार रेटिंग के लिए आवेदन किया गया था, जिसमें से 8 नगर निगमों में से एक नगर निगम को 5 स्टार एवं 7 नगर निगम को तीन स्टार घोषित किया गया है। जिसमें नगर निगम ग्वालियर भी शामिल है। नगर निगम ग्वालियर को ओडीएफ प्लस प्लस एवं गारबेज फ्री सिटी स्टार रेटिंग के 1500 अंकों में से 1100 अंक प्राप्त हो चुके हैं।