संक्रमण को रोकने के लिए किये जाय हर संभव प्रयास…

मध्यप्रदेश को कोरोना मुक्त बनाना है : मुख्यमंत्री


मुरैना। वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान ने कहा कि मानव इतिहास का यह सबसे बड़ा संकट कोरोना संक्रमण है। यह चुनौती एवं काम करने का अवसर है। हमको इसे समाप्त करने के लिए कोई प्रयास नहीं छोड़ना है। हमारा संकल्प है कि प्रदेश को कोरोना मुक्त प्रदेश बनाना है। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह संकट का सबसे बड़ा समय है। पूरी निष्ठा एवं कर्तव्य पालन के साथ अपने टैलेंट का इस्तेमाल कर जनप्रतिनिधियों एवं नागरिकों के सहयोग से नियंत्रित किया जाय।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जहां समस्या है वहां पूरी कड़ाई के साथ कार्यवाही करें। कन्टेनमेंट एरिया को सील कर दिया जाये और वहां हरहाल में आवागमन बंद किया जाय। कोरोना संक्रमण के बचाव के लिए ट्रीटमेंट गाइडलाइन का पालन कर प्रोटोकॉल के अनुसार चिकित्सा की जाये। लॉकडाउन को पूरी कड़ाई से पालन करें। किसी भी हाल में कोरोना संक्रमण प्रभावी क्षेत्रों में फैलने न पाये। इलाज के व्यापक पैमाने पर प्रबंध किये  जाये। संक्रमण को देखते हुए गाइडलाइन के अनुसार कन्टेनमेंट एरिया बनाये और लोगों का आवागमन प्रतिबंधित करें। टेड्डस्टग के दौरान सेम्पल लेते समय आईसीएमआर की गाइडलाइन का पालन करें।

जिला चिकित्सालयों, नर्सिंग होम में बाकी बीमारियों का भी इलाज किया जाय। उन्होंने कहा कि आगामी 3 मई को लॉकडाउन की अवधि समाप्त हो रही है अतः समस्त कलेक्टर अपने जिलों में क्राइसेस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठककर सुनिश्चित करें की अब लॉकडाउन की अवधि बढ़ाना है या नहीं। उन्होंने कहा कि मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी सहित कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए कार्यरत स्वास्थ्य अमला बहुत महत्वपूर्ण है अतः पूरी सावधानी के साथ कोरोना पॉजिटिव मरीज का इलाज किया जाय और प्रोटोकॉल का पालन किया जाय। इसके लिए आवश्यक है कि स्वास्थ्य अमले को आवश्यक उपकरण मास्क, दस्ताने उपलब्ध कराये जाये। उन्होंने कहा कि भारत सरकार की गाइडलाइन के अनुसार जिला चिकित्सालय में माइल्ड पेशेंट के उपचार की व्यवस्था की जाय सभी चिकित्सालयों में आईसोलेशन बेड, आईसीयू एवं बेंटीलेटर उपलब्ध रहें।

उन्होंने कहा कि जीवन अमृत योजना के तहत कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए एक करोड़ नागरिकों को आयुर्वेदिक काढ़ा पीलाये जाने की योजना है इसे क्रियान्वित किया जाय। जीवन शक्ति योजना के तहत महिला समूहों द्वारा व्यापक रूप से मास्क बनाये जा रहे हैं। वीडियो कान्फ्रेंसिंग में मुरैना कलेक्टर श्रीमती प्रियंका दास, पुलिस अधीक्षक डाॅ. असित यादव सहित सीएमएचओ उपस्थित थे।