मौसम विभाग के अनुसार...
नौतपा में भीषण गर्मी पड़ने की संभावना !

भोपाल। प्रदेश में गर्मी के तेवर दिनों-दिन तीखे होते जा रहे हैं। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक नौतपा की शुरुआत में पूरे प्रदेश में भीषण गर्मी पड़ने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार अगले चार-पांच दिनों में मप्र के कुछ हिस्सों में हीट वेव (लू) की आशंका जताई गई है। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के छतरपुर, ग्वालियर, रीवा, सीधी, खंडवा, खरगोन, सागर, दमोह, टीकमगढ़ जिलों में तेज लू चलेगी।

रविवार को 10 जिलों में लू चली। ग्वालियर, नौगांव, खजुराहो, खरगोन में अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राजधानी भोपाल में अधिकतम तापमान 44.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ, जो सामान्य से 3 डिग्री अधिक रहा। साथ ही शहर में इस सीजन का सबसे अधिक तापमान भी रहा। सोमवार से नौतपा की शुरुआत हो रही है। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक अभी 3-4 दिन में गर्मी के तेवर और तीखे होने के आसार हैं। 

मौसम विज्ञान केंद्र के प्रवक्ता के मुताबिक रविवार को छतरपुर, ग्वालियर, रीवा, सीधी, खरगोन, खंडवा, दमोह, टीकमगढ़, उमरिया व जबलपुर में लू चली। वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि वर्तमान में वातावरण पूरी तरह से शुष्क है। कोई वेदर सिस्टम भी सक्रिय नहीं है। 

साथ ही सूर्य की किरणें सीधी पृथ्वी पर पड़ रही हैं। आस-पास के राज्यों में भी भीषण गर्मी पड़ रही है। वहां से आ रही गर्म हवा भी तापमान में इजाफा कर रही है। शुक्ला के मुताबिक अभी 3-4 दिन में गर्मी के तेवर और तीखे होने की संभावना है।