नियमित मोनिटरिंग के कारण जागरूक हो रहे है लोग...

कंटेनमेंट एरिया में "ड्रोन" से की जा रही सतत मॉनिटरिंग


जी न्यूज़ 24 । भोपाल। वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण से बचाव एवं आमजन के स्वास्थ्य को मद्देनजर रखते हुये एडीजी/आईजी भोपाल जोन, भोपाल श्री उपेंद्र जैन एवं डीआईजी शहर  इरशाद वली के दिशा निर्देशन में पुलिस द्वारा शहर के 31 थाना क्षेत्र के करीब 168 "कंटेनमेंट एरिया" में PPE किट पहनकर विशेष सावधानी से पैदल व वाहनों से नियमित पेट्रोलिंग की जा रही है। वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा भी विभिन्न क्षेत्रों में लगातार भ्रमण कर पुलिसकर्मियों का मनोबल बढ़ाने के साथ साथ चेकिंग, सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया जा रहा है। इसके अलावा सामाजिक गतिविधियों पर नजर रखने एवं सोशल डिस्टेंसिंग का अनिवार्यरत पालन करवाने हेतु उक्त कंटेन्मेंट क्षेत्रों में एक दर्जन से अधिक "ड्रोन"  कैमरों से नियमित मॉनिटरिंग की जा रही है। कोरोना से बचाव एवं संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लॉक डाउन का सख्ती से पालन करवाया जा रहा है। ड्रोन के माध्यम से निगरानी कर विभिन्न थानों में करीब सवा सौ अपराध भी पंजीबद्ध किये जा चुके है।

शहर के मुख्यतः कोरोना हॉट स्पॉट क्षेत्रों एवं कंटेन्मेंट क्षेत्र में लॉक डाउन का सख्ती से पालन करवाने के उद्देश्य से सीसीटीवी सर्विलांस व्हीकल्स से आवाजाही एवं लोगों की सामाजिक गतिविधियों पर विशेष नजर रखी जा रही है, जो काफी कारगर साबित हो रही है। उक्त व्हीकल्स से नियमित मोनिटरिंग के कारण लोग घरों में ही रहते है एवं लोग जागरूक हो रहे है। शहर में 3 सीसीटीवी व्हीकल्स साउथ व नार्थ के थाना क्षेत्रों में नियमित भ्रमण कर रही है साथ ही स्टॉफ द्वारा लाइव वीडियोग्राफी कर लोगों पर नजर रखी जा रही है। उक्त कार्रवाई की पुलिस कंट्रोल रूम से live मॉनिटरिंग की जाती है ताकि कहीं भीड़भाड़ या कोई संदिग्ध लोग नजर आते है तो तत्काल टीम को अवगत कराकर कार्रवाई की जा सके। शहर के विभिन्न स्थानों व चौराहों पर संचालित करीब 1300 सीसीटीवी कैमरों से सीसीटीवी सर्विलेंस पुलिस कंट्रोल रूम एवं स्मार्ट सिटी कंट्रोल रूम से नजर रखी जा रही है। पुलिस टीम द्वारा नियमित रूप से इस नजर रखी जाती है, ताकि कहीं भीड़भाड़ या कोई संदिग्ध लोग नजर आते है तो तत्काल टीम को अवगत कराकर कार्रवाई की जा सके।

लॉक डाउन का सख्ती से पालन किया जा सके इसके लिये भोपाल पुलिस द्वारा जिले की विभिन्न सीमाओं को सील व नाकाबंदी कर संवेदनशीलता व गहनता से चेकिंग की जा रही है इसी तरह शहर के भीतर भी थाना व यातायात पुलिस द्वारा प्रमुख चौराहों व स्थानों पर 24×7 चेकिंग की जा रही है। चेकिंग के दौरान मुख्य रूप से आवागमन करने वाले व्यक्तियों को रोककर सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए चेकिंग की जा रही है। वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा भी शहर के विभिन्न क्षेत्रों में नियमित भ्रमण कर चेकिंग व सुरक्षा व्यवस्था की मॉनिटरिंग की जा रही है एवं पुलिसकर्मियों को सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखकर संवेदनशीलता व सतर्कता से चेकिंग करने हेतु लगातार दिशा निर्देश दिए जा रहे है। उचित व पर्याप्त कारण के बगैर बाहर घूमने वालों के खिलाफ संबंधित थाने में लॉक डाउन के उल्लंघन में वैधानिक कार्रवाई की जा रही है, जिसके तहत दिनाँक 22 मार्च से आज दिनाँक 07 मई 2020 के प्रातः 6 बजे तक भोपाल ज़िले में साढ़े 3 हजार अपराध दर्ज किये जाकर वैधानिक कार्रवाई की जा चुकी है, यह कार्रवाई लगातार जारी है।

आमजन को कोरोना से बचाने व उनमे जागरूकता हेतु पुलिस विभिन्न क्षेत्रों मे अलाउंसमेन्ट कर रही है। आमजन को कोरोना से बचाव हेतु उपाय बताए जा रहे है साथ ही बेवजह घरों से नही निकलने व बच्चे व बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखने हेतु सुझाव दिए जा रहे है। कोरोना से बचने के लिए नियमित रूप से साबुन व हैंडवॉश से  हाथ, मुंह धुलने एवं बाहर निकलते समय मुंह पर मास्क या रुमाल अनिवार्य रूप से लगाने हेतु सुझाव दिए जा रहे है। अतिआवश्यक कार्यो से बाहर निकलने वाले लोगों एवं PDS दुकानों पर राशन आदि सामग्री लेने वाली जनता से सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष रूप से पालन करवाया जा रहा है। इसी तरह शब्जी मंडी  में खरीददारी करने वाले व्यापारियों व कर्मचारियों द्वारा भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नियमित रूप से किया जा रहा है।

डॉक्टरों की टीम द्वारा केंटेनमेंट क्षेत्रों में कोरोना संक्रमित व्यक्ति के घर के आसपास रहने वाले लोगों की जांच की जा रही है, ताकि संक्रमित के सम्पर्क में आने वाले लोगों में कोरोना फैलने से रोका जा सकें। साथ ही किसी व्यक्ति में इस प्रकार के लक्षण हो एवं वह भय के कारण पुलिस या स्वास्थ्य विभाग को बताने या जांच कराने में संकोच कर रहा हो तो वो व्यक्ति भी सामने आकर अपनी समस्या बता देंगे और इससे पुलिस व प्रशासन को काफी सहयोग मिलेगा। नगर निगम व स्वास्थ्य विभाग की टीम के सहयोग से जिले के सभी थाने, कंट्रोल रूम, रक्षित केंद्र आदि महत्वपूर्ण कार्यालयों को उक्त टीम द्वारा नियंत्रित रूप से सेनेटाइज किया जा रहा है, ताकि पुलिसकर्मियों व आमजन में कोरोना से बचाव किया जा सकें।

सभी शहरवासियों से भोपाल पुलिस अपील करती है कि जब तक बहुत जरूरी न हो तब तक घर से बाहर कदम न रखें। जरूरी कार्य से जब बाहर निकलते है तो चेहरे पर मास्क जरूर लगाएं एवं सोशल डिस्टेंसिंग जरूर बनाएं रखें। साथ ही अपने पड़ोस या परिवाजनों में कोरोना के कोई लक्षण नजर आते है डरे नही और न ही छुपाएं बल्कि तत्काल डॉक्टर को दिखाएं या हेल्पलाइन पर सम्पर्क करें। कोरोना को रोकने के लिए जागरूक नागरिक बनकर जिम्मेदारी निभाने एवं कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए लॉक डाउन नियमों का पालन करने व सोशल डिस्टेंसिंग बनाएं रखकर भोपाल पुलिस व प्रशासन का अभूतपूर्व सहयोग करने के लिए सभी शहर वासियों का भोपाल पुलिस आभार व्यक्त कर धन्यवाद देती है। साथ ही अपेक्षा करती है कि आगामी दिनों में भी इसी तरह कोरोना से लड़ने में जनभागीदारी अदा कर पुलिस व प्रशासन का सहयोग करेंगे।