कलेक्टर ने सर्वे दल के सदस्यों को दिए निर्देश...

टेकनपुर के घरों में कराया जा रहा है डोर टू डोर सर्वे  


ग्वालियर। विगत दिनों टेकनपुर स्थित बीएसएफ सेंटर में मिले  कोरोना संक्रमित मरीज को दृष्टिगत रखते हुए जिला प्रशासन द्वारा टेकनपुर क्षेत्र के 3 किलोमीटर एरिया में डोर टू डोर सर्वे कराया जा रहा है जिसमें यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि इस क्षेत्र में कोई भी व्यक्ति कोरोना संक्रमित ना रहे।

कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह के निर्देश पर टेकनपुर क्षेत्र में किए जा रहे डोर टू डोर सर्वे के दौरान स्वास्थ्य विभाग के कार्यकर्ताओं एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा घर-घर जाकर यह सर्वे किया जा रहा है कि किसी भी घर में कोई कोरोना वायरस से संक्रमित तो नहीं है यदि कोई सस्पेक्ट भी है तो उसकी पूरी जांच आदि कराकर उसे क्वॉरेंटाइन किया  किया जाएगा ।

आज कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह, सीईओ जिला पंचायत शिवम वर्मा, एडीएम अनूप कुमार सिंह  एवं डबरा  एसडीएम श्रीमती जयति सिंह ने टेकनपुर क्षेत्र का निरीक्षण किया तथा सर्वे दल को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

इसके साथ ही कलेक्टर श्री सिंह ने टेकनपुर क्षेत्र के निवासियों को निर्देश दिए कि वह अपने घर में ही रहे घरों से बाहर ना निकले तथा यदि किसी को थोड़ी सी भी आशंका है तो वह सर्वे दल को अपनी बीमारी के बारे में बताएं जिससे उनका उचित स्वास्थ्य परीक्षण कराया जा सके।

कलेक्टर सिंह ने सर्वे दल के सदस्यों को भी निर्देश दिए कि वह पूरी सावधानी व एहतियात के साथ घरों में सर्वे करें तथा कोई भी व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित पाया जाए या उसके लक्षण उस व्यक्ति में हो तो उसे तत्काल चिकित्सीय सहायता उपलब्ध कराई जाए और उसे क्वॉरेंटाइन किया जावे इसके साथ ही आम नागरिकों को भी घरों में रहने की हिदायत दी जाए तथा उन्हें कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए आवश्यक उपाय बताए जाएं।

कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने शहर के चेतकपुरी क्षेत्र के तीन किलोमीटर क्षेत्र में निवास करने वाले परिवारों के घर-घर पर किए जा रहे सर्वेक्षण कार्य की भी जानकारी प्राप्त की। उन्होंने सर्वेक्षण कर रहे दलों के सदस्यों को कहा है कि वे क्षेत्र के शतप्रतिशत घरों का सर्वेक्षण करें। सर्वेक्षण के दौरान कोई भी व्यक्ति में कोरोना वायरस के संक्रमण के लक्षण पाए जाते हैं तो तत्काल उसे क्वारंटाइन करने तथा चिकित्सीय परीक्षण की व्यवस्था की जाए। जिन लोगों को होम क्वारंटाइन किया जाए उनके पड़ोसियों को भी इसकी जानकारी दी जाए।

कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने शहर में पूरी तरह किए गए लॉकडाउन के पश्चात शहर का भ्रमण कर स्थिति का जायजा लिया। आवश्यक वस्तुओं को छोड़कर सभी दुकानों एवं संस्थाओं को बंद रखने के निर्देश के पालन का भी अवलोकन किया। उनके साथ सीईओ जिला पंचायत  शिवम वर्मा, अपर कलेक्टर  अनूप कुमार सिंह सहित विभागीय अधिकारी थे।

कलेक्टर  सिंह ने कटोराताल के समीप गार्डन में घूम रहे लोगों को भी तत्काल घर जाने के निर्देश दिए। उन्होंने आम नागरिकों से भी अपील की है कि कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए जारी किए गए प्रतिबंधात्मक आदेशों का पालन करें। लोग अपने घरों पर ही रहें। आदेशों का पालन न करने पर सख्त कार्रवाई की जायेगी।

कलेक्टर श्री सिंह ने सुपर स्पेशिलिटी अस्पताल परिसर का भी निरीक्षण किया। अस्पताल के सामने ही एक अस्थाई कैम्प भी तैयार किया गया है। उन्होंने कोरोना से पीड़ित मरीजों की व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी ली। इसके साथ ही जिन लोगों को आईसोलेशन वार्ड में रखा गया है उनकी व्यवस्थाओं के संबंध में भी आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।