अब घर-घर पहुंचेगा राशन…

नगर निगम ग्वालियर ने किया चलित बाजार का शुभारंभ


ग्वालियर। कोरोना महामारी के चलते लॉक डाउन के कारण बाजार बंद है। आम नागरिकों के लिए नगर निगम ग्वालियर द्वारा चलित बाजार सेवा प्रारंभ की गई है जिसके माध्यम से अब लोगों को घर घर जाकर उचित मूल्य पर राशन की आवश्यक वस्तुएं उपलब्ध कराई जाएंगी ।  इसका शुभारंभ आज कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह, पुलिस अधीक्षक नवनीत भसीन एवं नगर निगम आयुक्त संदीप माकिन ने चलित  बाजार के वाहनों को रवाना कर किया।  इस अवसर पर अपर कलेक्टर अनूप कुमार सिंह , अपर पुलिस अधीक्षक पंकज पांडे सहित नगर निगम के अधिकारी उपस्थित रहे। 

ज्ञात हो कि देशभर में कोरोना संक्रमण के चलते लॉक डाउन की घोषणा की गई है तथा सभी बाजार बंद है और लोगों से घरों में ही रहने की अपील की जा रही है। इसी के चलते  राशन के लिए परेशान हो रहे नागरिकों की सुविधा के लिए नगर निगम ग्वालियर द्वारा जिला प्रशासन के सहयोग से चलित बाजार चलाने का निर्णय लिया गया है जिनके माध्यम से बस्तियों में व क्षेत्रों में लोगों को वाहन के माध्यम से घर-घर जाकर राशन का सामान उपलब्ध कराया जाएगा, वह भी उचित मूल्य पर । इसके लिए नगर निगम ग्वालियर द्वारा वाहन शुरू कर दिए गए हैं दो वाहनों को आज कलेक्टर एवं अन्य अधिकारियों ने चार शहर का नाका से रवाना किया तथा इस दौरान अनेक लोगों ने उक्त वाहनों से सामान खरीदा ।  जिसे स्वयं कलेक्टर पुलिस अधीक्षक एवं निगम आयुक्त ने अपने हाथों से दिया ।

यह वाहन गली गली में घूम कर घर-घर में जाकर लोगों को 130 रूपए में 5 किलो आटा, 60 रूपए में 2 किलो चावल, 100 रूपए में 1 किलो तुवर दाल, 100 रूपए में 1 लीटर सरसों का तेल, 20 रूपए में 1 किलो नमक की थैली एवं 90 रूपए में आवश्यक हल्दी धनिया मिर्च एवं जीरा के मसाले सौ सौ ग्राम उपलब्ध कराए जाएंगे । इस सामग्री की एक किट तैयार की गई है जो कि लोगों को 500 रूपए में उपलब्ध कराई जाएगी। शीघ्र ही निगम द्वारा और भी वाहन प्रारंभ किए जाएंगे जो शहर के विभिन्न स्थानों पर जाकर लोगों को राशन उपलब्ध कराएंगे । इसके लिए दाल बाजार के व्यापारियों ने भी जिला प्रशासन व नगर निगम को आश्वासन दिया है कि थोक मूल्य पर प्रशासन को खाद्य सामग्री उपलब्ध कराएंगे।

इस दौरान पुलिस प्रशासन द्वारा शहर भर में ड्यूटी कर रहे पुलिस के कर्मचारियों व नगर रक्षा समिति के लोगों को चाय की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए एक चलित वेन का शुभारंभ भी किया गया। यह वेन पुलिस कर्मचारियों को चाय एवं बिस्किट उपलब्ध कराएगी। इस प्रकार की तीन वैन शहर भर में चलाई जाएंगी। जिसका शुभारंभ आज अधिकारियों द्वारा किया गया।