मंगलवार रहा सीजन का सबसे गर्म दिन

सीजन में पहली बार 40 के पार पहुंचा पारा




भोपाल। गर्मी ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए हैं। मंगलवार इस सीजन का सबसे ज्यादा गर्म दिन रहा। पारा 40.5 डिग्री पर जाकर ठहरा। वहीं खरगोन और खंडवा में ये अधिकतम 43 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग का कहना अगले कुछ दिन में मौसम का मिजाज पूरी तरह बदल जाएगा। दिन के साथ-साथ रात के तापमान में बढ़ोतरी होगी।

बीते तीन दिन से पारा ने रफ्तार पकड़ना शुरू कर दी है। शुक्रवार को 38.0, शनिवार को 39 और रविवार को 39.7 पर पहुंच गया। सोमवार को इसकी रफ्तार और तेज हुई और ये 40 को पार कर गया। दोपहर में हल्की गर्म हवाओं ने हालाकि गर्मी का ज्यादा अहसास नहीं होने दिया। वहीं खरगोन बीते तीन दिन से तप रहा है। इसके साथ ही खंडवा का तापमान भी 43 पर पहुंच गया। वैसे भी प्रदेश में हर साल गर्मियों में खरगोन, नौगांव और खजुराहों का तापमान 47 से 48 डिग्री तक पहुंच जाता है।

राजधानी भोपाल में गर्मी ने अपने तेवर 11 बजे के बाद से दिखाने शुरू कर दिए थे। 12 बजे तक इसमें और तीखापन गया। हालांकि इस बीच चली हवाओं ने गर्मी का अहसास नहीं होने दिया। चार बजे के बाद हल्के बादल छाने धूप के तेवर थोड़े कम हो गए। मौसम विभाग का कहना है हवाओं के बदले रुख से तापमान में इजाफा हुआ है।

कहां कितना तापमान
भोपाल अधिकतम 40.5 और न्यूनतम 23.4
इंदौर अधिकतम 38.6 और न्यूनतम 23.4
ग्वालियर अधिकतम 41.1 और न्यूनतम 23.5
जबलपुर अधिकतम 40.6 न्यूनतम 22.6