G News 24 : सवा किमी लंबी रोड का निर्माण में लग गए आठ माह फिर भी पूरा नहीं हो पाया

 पटेल नगर से लेकर बीएसएनएल कार्यालय तक तैयार की जा रही सवा किमी लंबी रोड ...

सवा किमी लंबी रोड का निर्माण में लग गए आठ माह फिर भी पूरा नहीं हो पाया 

ग्वालियर। वर्षा के मौसम में जलजमाव की दिक्कत से निपटने के लिए पटेल नगर से लेकर बीएसएनएल कार्यालय तक तैयार की जा रही सवा किमी लंबी रोड का निर्माण आठ माह में भी पूरा नहीं हो पाया है। यह स्थिति तब है, जबकि बरसात का मौसम फिर सिर पर आ चुका है। इस रोड पर एक तरफ डामरीकरण तो कर दिया गया है, लेकिन दूसरी तरफ अभी भी 300 मीटर से अधिक लंबा हिस्सा छूटा पड़ा है। जिस हिस्से में डामरीकरण होना है, वहां कभी सीवर लाइन फूटने की समस्या है तो कभी गंदा पानी एकत्रित हो जाता है। इस कारण काम आगे नहीं बढ़ पा रहा है।

वहीं भुगतान न होने के कारण ठेकेदार ने भी काम बंद कर दिया है। सबसे ज्यादा समस्या इससे मिलने वाली सहायक रोड के जुड़ाव की हैं। सहायक सड़कों की ऊंचाई अधिक है, जबकि इस रोड की ऊंचाई कम है। इसके कारण चार पहिया वाहनों के निचले हिस्से के टकराने की संभावना बनी रहती है। अब वर्षा का मौसम शुरू होने से पहले यदि रोड का निर्माण कार्य शुरू नहीं होता है, तो फिर अक्टूबर में ही सड़क निर्माण कार्य शुरू हो पाएगा। तब तक ये रोड लोगों के लिए मुसीबत ही बनी रहेगी। दरअसल वर्षा के दिनों में जलभराव के कारण जर्जर हो चुकी पटेल नगर से लेकर स्टेट बैंक के रीजनल कार्यालय तक की सड़क का निर्माण 2.86 करोड़ रुपये की लागत से कराया जा रहा है। केंद्र सरकार के 15वें वित्त आयोग से मिले अनुदान की राशि में से इस सड़क को तैयार कराया जा रहा है। सड़क के दोनों ओर बरसात के पानी की निकासी के लिए “यू” शेप नाले का निर्माण कराया गया है।

नाला निर्माण के दौरान भी कई तरह की आपत्तियां सामने आई थीं। लोगों के आरोप थे कि नाले को सांप के आकार में तैयार कराया जा रहा है। इसके चलते आड़ी-टेढ़ी लाइन में नाला बन रहा है। अब काम बंद हो जाने से लोगों को परेशान होना पड़ रहा है। इस मामले में पीआइयू सेल प्रभारी और सिटी प्लानर पवन सिंघल का कहना है कि सड़क पर सीवर लाइन और चैंबर के कारण कुछ समय की दिक्कत हुई थी। भुगतान में देरी के कारण ठेकेदार ने काम बंद कर दिया था, लेकिन अब निराकरण हो गया है। एक-दो दिन में ही निर्माण कार्य शुरू कराकर वर्षा से पहले सड़क तैयार कर दी जाएगी।

Comments