G News 24 : "सन्देश ऐप दिलाएगा,तारीख पे तारीख, से निज़ात !

 ऐप की शुरुआत ग्वालियर से होने जा रही है...

"सन्देश ऐप दिलाएगा,तारीख पे तारीख, से निज़ात !

आपने सनी देओल का एक डॉयलॉग तो सुना होगा. "तारीख पे तारीख, मिलती है बस तारीख." ये एक फिल्मी डॉयलॉग था लेकिन कोर्ट में पेंडिंग बड़ी संख्या में केसों को देखते हुए ये जमीनी हकीकत भी लगती है. लेकिन अब जल्द ही 'तारीख पे तारीख' से राहत, संदेश ऐप की शुरुआत ग्वालियर से हो रही है.इससे न्याय प्रक्रिया में तेजी आएगी  माननीय कोर्ट में केसों की बढ़ती संख्या अदालतों से लेकर समाज तक के लिए चिंता का विषय बना हुआ है. इस कमी को दूर करने के किये बड़ी पहल मध्यप्रदेश में होने जा रही है. न्यायिक प्रक्रिया में तेजी लाने, समय पर समन मिलने, केस से जुड़ी जानकारी सुलभ तरीके से मिलने और गवाहों को प्रभावित किए जाने की समस्या के समाधान के रूप में न्यायालय संदेश एप तैयार करवा रहा था जो अब पूरी तरह से तैयार हो गया है.

संदेश ऐप से मिलेगा काफी फायदा

इस ऐप के प्रयोग की शुरूआत ग्वालियर से ही होने जा रही है. शुरुआती तौर पर इसके लिए ग्वालियर के चार थाने चुने गए हैं. जिनमें विश्वविद्यालय थाना, इंदरगंज थाना, कंपू थाना और पड़ाव थाना शामिल हैं. जिनके चार चार केस अभी इससे जुड़ेंगे. इसमें प्रत्येक थाने के चार-चार मामलों को जोड़ा जाएगा और जांच अधिकारियों द्वारा एक ग्रुप तैयार किया जाएगा. इसके बाद देखा जाएगा कि इसके संचालन में कोई समस्या महसूस हो रही है या नहीं. यदि कोई समस्या या कमी महसूस होती है तो उसको दूर किया जाएगा.

ऐप से ऐसे मिलेगी राहत

आइए जानते है कि हाईकोर्ट की ग्वालियर खण्डपीठ की पहल पर तैयार हुए इस ऐप से कैसे केसों का शीघ्र निपटारा होगा? और यह कैसे काम करेगा? इस ऐप में किसी भी केस से जुड़े हुए इंवेस्टिगेशन अधिकारी, सरकारी वकील, संबंधित न्यायालय, संबंधित थाना, आरोपी, फरियादी और गवाह एक साथ जुड़े हुए होंगे जिससे सम्मन, तामील, तारीख से संबंधित सूचनाएं आदि सब एक जगह ही मिल जाएंगे और सबको जरूरी सूचना मिल जाएगी. न्यायालय की प्रक्रिया में जो कुछ भी हो रहा है उसकी भी पूरी जानकारी इस ऐप पर अपडेट होती रहती है. अगर ये प्रयोग सफल रहा तो पेंडिग केसों में काफी राहत मिलने की उम्मीद है.

Comments