G.NEWS 24 : टेस्ट क्रिकेट में दुनिया की नंबर वन टीम बनी "टीम इंडिया"

4-1 से जीत दर्ज करने के बाद...

टेस्ट क्रिकेट में दुनिया की नंबर वन टीम बनी "टीम इंडिया"

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने टेस्ट क्रिकेट में टीमों की ताजा रैंकिंग जारी कर दी है. इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 4-1 से जीत दर्ज करने के बाद टीम इंडिया टेस्ट क्रिकेट में दुनिया की नंबर वन टीम बन गई है. वनडे और टी20 इंटरनेशनल में भी भारतीय टीम आईसीसी रैंकिंग में पहले स्थान पर है. ऐसे में अब टीम इंडिया तीनों फॉर्मेट में विश्व की नंबर वन टीम बन गई है. आईसीसी के ताजा अपडेट में टीम इंडिया के नाम 4636 प्वाइंट्स और 122 रेटिंग है. 

वहीं दूसरे नंबर पर मौजूद ऑस्ट्रेलिया की 117 रेटिंग है. वहीं इंग्लैंड 111 रेटिंग के साथ तीसरे और न्यूजीलैंड 101 रेटिंग के साथ चौथे नंबर पर है. अगर ऑस्ट्रेलियाई टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरा टेस्ट जीत भी लेती है तो भी वो भारत को पहले नंबर से नहीं हटा पाएगी. इंग्लैंड के खिलाफ पांचवां टेस्ट रोहित ब्रिगेड ने पारी और 64 रनों से जीता. इसके साथ ही टीम इंडिया ने पांच मैचों की सीरीज 4-1 से अपने नाम की. इसके साथ ही टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट्स टेबल में भी पहले नंबर पर काबिज है. 

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में भारतीय टीम के 74 अंक हैं. वहीं उसका जीत प्रतिशत 68.51 है. गौरतलब है कि अब टीम इंडिया तीनों फॉर्मेट में दुनिया की नंबर वन टीम बन गई है. वनडे में टीम इंडिया के 121 रेटिंग अंक हैं. वहीं दूसरे नंबर पर मौजूद ऑस्ट्रेलिया के 118 रेटिंग अंक हैं. 110 रेटिंग प्वाइंट के साथ दक्षिण अफ्रीका तीसरे नंबर पर है. इसके अलावा टी20 इंटरनेशनल में भी भारतीय टीम शीर्ष पर काबिज है. टी20 इंटरनेशनल में टीम इंडिया के 266 रेटिंग प्वाइंट हैं. वहीं दूसरे नंबर पर मौजूद इंग्लैंड के 256 रेटिंग अंक हैं. 

Comments