G News 24 : ये 3 तीन चीज मिलाकर बालों पर लगा लें, बिना हेयर डाई के काले होंगे सफेद बाल

 बालों को काला करने का घरेलू नुस्खा...

ये 3 तीन चीज मिलाकर  बालों पर लगा लें, बिना हेयर डाई के काले होंगे सफेद बाल !

सफेद बाल आज के समय में एक ऐसी समस्या हो गई है जिससे अमूमन लोग परेशान रहते हैं. बालों को काला करने के लिए लोग मार्केट में मिलने वाले हेयर डाई, मेंहदी का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन ये बालों को कुछ समय के लिए ही काला कर सकते हैं. इसलिए बालों को नेचुरली काला करना ही ज्यादा बेहतर होता है. यह बालों को डैमेज भी नही करते हैं और इसका रिजल्ट भी बेहतर मिल सकता है. सबसे अच्छी बात यह है कि इस तेल को बनाने के लिए आपको जिस सामान की जरूरत है वो आपके किचन में आसानी से मिल सकता है. तो आइए जानते हैं बालों को काला करने के लिए होममेड ऑयल बनाने का तरीका और इसको कैसे करना है इस्तेमाल.

  • आंवला - 3-4
  • कलौंजी - 1 चम्मच
  • मेथी - 1 चम्मच
  • अलसी - 1 चम्मच
  • सरसों का तेल 

आंवले को पतली-पतली पीस में काटकर निकाल लीजिए. 1-1 चम्मच इन तीनों चीजों को लेकर आंवले के साथ मिला लीजिए. अब इसे मिक्सी में डालकर पीस लीजिए. अब एक कटोरी में सरसों का तेल निकाल लीजिए. अब मिक्सी में पीसे गए पेस्ट को तेल में मिलाकर 3-4 दिन के लिए धूप में रख दें. अगर आप फ्रेश आंवले का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप इस तेल को एक महीने के लिए बनाकर स्टोर कर सकते हैं. बता दें कि अगर धूप ज्यादा नही है तो आप इस तेल को लोहे की कढ़ाही में डालकर पांच मिनट तक पका सकते हैं. इसके बाद तेल के ठंडा होने पर इसे छन्नी से छानकर निकाल लें. आप इस तेल को नहाने से एक घंटे पहले बालों पर लगा सकते हैं. बेहतर रिजल्ट के लिए इस तेल का इस्तेमाल हफ्ते में 2 बार कर सकते हैं. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें).

Comments